Friday, Mar 29 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर ने शुरू की निम्न आय वर्ग के लिये ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ की शुरूआत

खट्टर ने शुरू की निम्न आय वर्ग के लिये ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ की शुरूआत

पंचकूला, 30 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज प्रदेश के निम्र आय वर्ग के लोगों को एक अनूठी सौगात देते हुए ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ की आज शुरूआत की जिसके तहत गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना तथा प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के प्रीमियम के लाभ प्रदान किये जाएंगे और उसके पश्चात जो राशि बचेगी वह परिवार के मुखिया के खाते में डाली जाएगी।

श्री खट्टर ने इस अवसर पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रदेश के गरीब परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिये आज से एक यह योजना का शुरू की गई है। योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को प्रति वर्ष 6,000 रुपये के लाभ मिलेंगे। इस राशि में से परिवार के पात्र सदस्यों का केंद्र सरकार की बीमा योजनाओं के प्रीमियम भुगतान उन्हें बीमा कवर प्रदान किया। उन्होंने बताया के “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजन“ के तहत पात्रता के आधार पर किसान के प्रीमियम का भुगतान भी इसी राशि में से किया जाएगा। यही नहीं सरकारी पेंशन योजनाओं में पात्र लाभार्थी को पेंशन प्रदान करने के लिए उसके अंशदान का भुगतान भी किया जाएगा। इन सभी सामाजिक सुरक्षा विकल्पों के लिए राशि का भुगतान करने के बाद जो राशि बचेगी उसे परिवार नकद ले सकेगा या इसे सरकार द्वारा संचालित परिवार भविष्य निधि में निवेश का विकल्प चुन सकेगा।

योजना के लिए पात्रता की शर्तों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु मापदंड तय किये गये हैं। जिस परिवार की मासिक आय 15,000 रुपये या वार्षिक आय 1,80,000 रुपये तक हो तथा पांच एकड़ यानि दो हैक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि हो वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में पंजीकरण के लिए परिवार के मुखिया को एक साधारण फॉर्म भरना होगा और परिवार के सदस्यों के व्यवसाय, आय इत्यादि बिन्दुओं पर प्राथमिक विवरण उपलब्ध कराना होगा। उसे परिवार के विभिन्न सदस्यों के लिए प्रासंगिक सामाजिक सुरक्षा विकल्पों का चयन करना होगा। योजना में पंजीकरण के लिए फॉर्म कॉमन सर्विस सैंटर (सीएससी), अंत्योदय केन्द्रों, सरल केन्द्रों तथा खाजाना कार्यालयोंं इत्यादि में उपलब्ध होगा, जहां फॉर्म भरने में भी लाभार्थियों की मदद की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार इस तरह से निर्धनतम व्यक्ति को बीमा, पेंशन, फसल बीमा आदि के लाभ इस योजना के माध्यम से प्रदान करेगी। हमने ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ लागू कर हर गरीब परिवार को इसके अंतर्गत लाने का प्रयास किया है। इससे पहले हमने ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ कार्यक्रम शुरू किया है। इसका उद्देश्य भी हर परिवार की स्थिति की जानकारी प्राप्त करना है। सरकार ने इससे पहले भी हमने प्रदेश में कमजोर और वंचित लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए अनेक योजनाएं और कार्यक्रम लागू किये हैं। राज्य सरकार ने देश में सबसे पहले ‘आयुष्मान भारत योजना’ शुरू की, जिसके तहत गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक का इलाज उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना में राज्य के 15 लाख 50 हजार परिवार लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

‘परिवार पहचान पत्र’ के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अब तक 3,79,643 प्रिंट आऊट लिए जा चुके हैं, जिन्हें परिवारों को जमा कराने के लिए कहा गया है। योजना विभाग ने 1,28,596 परिवार आईडी अपडेट कर दी हैं और लगभग 90 हजार नए परिवार इसमें जोड़े गये हैं। इस प्रकार से 2,18,890 परिवारों की जानकारी अपडेट हो चुकी है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में लगभग राज्य के 15 से 20 लाख कवर होंगें और इस प्रकार के विभिन्न लाभ और सेवाएं देने में सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की सेवा व लाभ लेने के लिए अंतोदय, सरल व अटल केन्द्रों व खाजाना कार्यालयों में फार्म जमा करवाने की सुविधा मिलेगी।

रमेश1941वार्ता

More News
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image