Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नांगल सिरोही गाँव को खट्टर की सौगात, सीएचसी के लिये नया भवन मंजूर

नांगल सिरोही गाँव को खट्टर की सौगात, सीएचसी के लिये नया भवन मंजूर

चंडीगढ़, 26 मई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महेंद्रगढ़ जिले के नांगल सिरोही गांव में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करते हुए पुराने भवन में चल रहे सामुदायिक स्वास्थय केंद्र(सीएचसी) के लिये नया भवन बनाने की आज घोषणा की।

श्री खट्टर ने अपने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से सीधा संवाद के दौरान कहा कि सीएचसी का नया भवन बनेगा। इससे पहले महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र पहुंचने पर पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नांगल सिरोही वीरों की भूमि है और वह राज्य सरकार की ओर से वीर सपूतों को सलाम करते हैं। वीर जवानों की राष्ट्र सेवा को हरियाणा सरकार सम्मान दे रही है और भविष्य में अग्निवीर योजना के तहत भर्ती युवाओं को वापस आने पर हरियाणा सरकार उन्हें प्राथमिकता के आधार पर रोजगार देगी। उन्हाेंने कहा कि आधारभूत ढांचागत विकास के लिए राज्य सरकार की आयुष्मान चिरायु योजना के तहत 1.80 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जा रहा है। योजना के तहत इस गांव में 82 जरूरतमंद लोगों ने लाभ लिया है।

श्री खट्टर ने कहा कि सरकार की ओर से अब तक एक लाख चार हजार योग्य युवाओं को योग्यता के आधार पर रोजगार दिया जा चुका है और आने वाले अगले चार माह में ग्रुप सी और डी में 65 हजार नई नौकरी के द्वार युवाओं के लिए खुलने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा में युवाओं को व्यावसायिक, कौशल विकास पर केंद्रित शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्राम सरपंच बुचौली की मांग पर घोषणा करते हुए बताया कि महेंद्रगढ़-बुचौली सड़क को मौजूदा नौ फुट से अपग्रेड करते हुए 18 फुट चौड़ा करने के निर्देश दिये। इस पर 1.57 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के साथ ही वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के लाभार्थियों, बोर्ड और विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में मेरिट में आने वाले मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

मुख्यमंत्री ने चिरायु हरियाणा के पात्र लाभार्थियों को भी कार्ड देकर योजना के उद्देश्य से अवगत कराया। वहीं गांव के 26 मई को जन्में बच्चों को मंच पर बुलाकर उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगजन को व्हील चेयर और कृत्रिम अंग भेंट करते हुए उन्हें सरकार की ओर से हर संभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने इससे पहले भालखी गांव में जलघर का निरीक्षण किया और सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति प्रदान करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। भालखी में 100 करोड़ के प्रोजेक्ट के साथ आसपास के गांव में पेयजल आपूर्ति का स्थाई समाधान किया जा रहा है।

इस अवसर पर हरियाणा के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल, सांसद धर्मबीर सिंह, पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी जवाहर यादव तथा अन्य अधिकारी और गणमान्य मौजूद थे।

रमेश, उप्रेती

वार्ता

image