Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर की विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्यवासियों को बधाई

खट्टर की विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्यवासियों को बधाई

चंडीगढ़, 05 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्य के लोगों को बधाई दी है कहा है कि इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस का विषय ‘वायु प्रदूषण से मुक्ति’ है जिस पर सभी को अमल करना होगा।



विश्व पर्यावरण दिवस पर आज यहां जारी एक संदेश में श्री खट्टर ने कहा कि वायु प्रदूषण एक वैश्विक समस्या है, जो पृथ्वी पर सम्पूर्ण मानवता के लिए खतरा बन गई है। इसलिए पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए दुनिया भर में विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं।



उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की श्रृंखला में स्वच्छ भारत अभियान ने क्रांति का रूप ले लिया है। हरियाणा में कचरे को अलग करने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस अभियान के तहत, हरियाणा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र खुले में शौच मुक्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि ‘हर घर हरियाली योजना’ और ‘पौधगिरी योजना’ के कार्यान्वयन के अलावा वन क्षेत्रों में वनों की कटाई और फसल अवशेषों को जलाने से रोकने के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं। इसके अलावा ‘जल ही जीवन योजना’ के तहत, उन्होंने किसानों से पानी बचाने के लिए धान के बजाय अन्य फसलों का उत्पादन करने का भी आग्रह किया।



मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘आइए हम एक साथ आएं और इस विश्व पर्यावरण दिवस पर संकल्प लें कि हम हर साल एक पौधा लगाएंगे, अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखेंगे, प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं करेंगे और पानी की बर्बादी रोकेंगे’।

रमेश1740वार्ता

More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image