Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर बोले, प्रगतिशील किसानाें को सम्मानित करने की होगी व्यवस्था

खट्टर बोले, प्रगतिशील किसानाें को सम्मानित करने की होगी व्यवस्था

चंडीगढ़, तीन अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रदेश में प्रगतिशील किसानों का सैल बना कर उन्हें सम्मानित करने की व्यवस्था की जाएगी।

श्री खट्टर ने यह बात आज यहां अपने सरकारी आवास पर भाजपा किसान मोर्चा की राज्य कार्यकारिणी और किसानों की एक बैठक को सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा कि प्रगतिशील किसान एक प्रशिक्षक के रूप में कार्य करेंगे और हर साल पांच किसानों को प्रशिक्षण देंगे। उसके लिए उन्हें अलग से राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर ऐसे प्रगतिशील किसानों की सूची तैयार की जाए जिनकी प्रति एकड़ आमदनी ज्यादा है ताकि वे दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बन सकें। उन्होंने कहा कि किसान अपने हैं और सरकार उनके हितों की रक्षा के लिए सदा तत्पर है। केंद्र सरकार ने नमी को ध्यान में रखते हुए धान खरीद 11 अक्तूबर से शुरू करने का निर्णय लिया था लेकिन किसानों की मांग के मद्देनजर उन्होंने तुरंत प्रभाव से धान की खरीद शुरू करा दी है।

श्री खट्टर ने कहा कि सरकार ने अपने सात साल के कार्यकाल में सदैव किसानों हित में फैसले लिए हैं और महत्वाकांक्षी योजनाएं क्रियान्वित की हैं। मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्रियान्वित की गई तब इस योजना का भी विरोध हुआ था। लेकिन आज किसान स्वयं इस योजना से जुड रहे हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की आमदनी दुगुनी करने लिए प्रदेश में 600 एफपीओ बनाए हैं जिनसे 78000 किसान जुड़ गए हैं। भविष्य में 1500 एफपीओ और बनाने की योजना है। इससे लाखों किसानों को फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि एफपीओ से जुड़कर किसान अपनी जमीन पर कोल्ड स्टोरेज, खुम्बी उत्पादन, मधुमक्खी पालन आदि व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ किसान मिलकर अपनी छोटी मंडी भी चला सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसान अपनी फसल की ऑनलाइन ट्रेडिंग भी आरम्भ कर सकते हैं। प्रदेश में लगभग तीन हजार किसान मधुमक्खी पालन के व्यवसाय से जुड़े हैं। भविष्य में इसे बढ़ाकर दुगुना करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम गरीब व्यक्ति का जीवन स्तर ऊंचा उठाना है। इसमें जिन परिवारों की आय 50 हजार से कम है उनकी आय 1.80 लाख करना है।

इस मौके पर किसानों ने केंद्र सरकार से बातचीत कर प्रदेश में धान की खरीद शीघ्र शुरू कराने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। बैठक में कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुखविन्द्र मांढी भी मौजूद थे।

रमेश2038वार्ता

image