Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:56 Hrs(IST)
image
दुनिया


किम ने ट्रंप के पत्र की सराहना की

किम ने ट्रंप के पत्र की सराहना की

प्योंगयांग, 23 जून (वार्ता) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक पत्र मिला है और उन्होंने इसकी सराहना की है।

उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने रविवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि पत्र की विषय-वस्तु बहुत अच्छी है जिसे श्री किम और देश के सशस्त्र बलों ने सराहा है।

केसीएनए के अनुसार, “श्री किम ने कहा कि वह पत्र में लिखी गई गंभीर बातों पर गंभीरता से विचार करेंगे। उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के असाधारण साहस की भी सराहना की है।”

अमेरिका ने श्री किम की इस सराहाना का अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।

गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने श्री किम से कहा था कि विश्व चाहता है कि वह अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता में आगे बढ़ें।

श्री जिनपिंग ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के दौरे के दौरान कहा था कि वह कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में एक ‘सकारात्मक और रचनात्मक’ भूमिका निभाने को तैयार हैं।

श्री जिनपिंग ने उत्तर कोरिया का दौरा जापान में होने वाले ‘ग्रुप ऑफ 20’ के शिखर सम्मेलन से इत्तर श्री ट्रंप के साथ होने वाली बैठक से एक सप्ताह पहले किया है। वर्तमान समय में अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापारिक युद्ध के बीच श्री ट्रंप और श्री जिनपिंग के बीच होने जा रही यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है और चीन के साथ उत्तर कोरिया के मित्रतापूर्ण संबंध का असर भी इस पर पड़ सकता है।

प्रियंका, रवि

वार्ता

image