Friday, Nov 22 2019 | Time 01:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बस के मार्शल और कंडक्टर ने बच्ची को अपहरण से बचाया
  • मिस्टर ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले एशियाई बने अश्विनी
खेल


भारत में पहली बार एनबीए प्री-सीजन मैच में भिड़ेंगी किंग्स और पेसर्स

भारत में पहली बार एनबीए प्री-सीजन मैच में भिड़ेंगी किंग्स और पेसर्स

मुंबई, 03 अक्टूबर (वार्ता) नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) की दो बड़ी टीमें इंडियाना पेसर्स और सैक्रेमेंटो किंग्स यहां सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में शुक्रवार और शनिवार को दो प्री-सीजन मैच खेलेंगी। भारत में पहली बार एनबीए की कोई टीम प्री-सीजन मैच खेल रही है।

ये दोनों मैच भारत में बास्केटबॉल के खेल को लोकप्रिय बनाने के एनबीए के प्रयास का एक हिस्सा हैं। इन मुकाबलों को लेकर फैन्स में उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक मैच के सभी टिकट बिक चुके हैं। इन दो बड़ी टीमों को भारत लाने में सैक्रेमेंटो किंग्स के मालिक विवेक रणदिवे का भी बड़ा योगदान है। रणदिवे भारतीय मूल के हैं और चाहते हैं कि क्रिकेट के दीवाने भारत में बास्केटबॉल के खेल को भी पहचान मिले।

रणदिवे ने मुकाबलों से पहले कहा, “मैं बहुत उत्सहित हूं। मैं एक मुंबईकर हूं और अब उस शहर में वापस आ चुका हूं जहां मैं पैदा हुआ था। मेरी अपनी टीम सैक्रेमेंटो किंग्स का यहां इंडियाना पेसर्स के साथ मुकाबला आयोजित करा पाना मेरे लिए बहुत विशेष है। यह मुकाबले एक लंबे सफर के शुरूआती कदम हैं। मुझे उम्मीद हैं कि यह मैच आगे भी जारी रहेंगे और आने वाले 10 वर्षों में भारतीय सिस्टम से कई ऐसे खिलाड़ी निकलेंगे जो एनबीए में खेलेंगे। मैं यह भी मानता हूं कि आने वाले समय में बास्केटबॉल भारत का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल होगा।”

एनबीए की टीमें नए सीजन की शुरूआत से पहले अपनी तैयारियों का जायजा लेने के लिए प्री-सीजन मुकाबले खेलती हैं। इन मुकाबलों के जरिए खिलाड़ी अपनी कमियों को परखकर उसे सुधारने का प्रयास करते हैं। किंग्स के स्टार खिलाड़ी शूटिंग गार्ड बडी हील्ड ने कहा, “हम इन मुकाबलों में अपना स्वाभाविक खेल खेलने का प्रयास करेंगे। हम 2019-20 सीजन की शुरूआत से पहले अपनी गलतियों को ठीक करना चाहते हैं। यह केवल प्री-सीजन मुकाबला है, लेकिन हमें अभी भी बहुत बेहतर होना है।”

पिछले सीजन किंग्स ने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाई थी। हालांकि, हील्ड को विश्वास है कि इस बार वह इस बार वह प्लेऑफ में जगह बनाने में जरूर कामयाब होंगे। किंग्स के प्रतिद्वंद्वी पेसर्स को पिछले सीजन प्लेऑफ के पहले राउंड में हारकर बाहर होना पड़ा था। पेसर्स पिछले नौ वर्षों में आठ बार प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, लेकिन पिछले चार साल से उसे प्लेऑफ के पहले राउंड में हार का सामना करना पड़ रहा है।

पेसर्स के कोच नेट मैकमिलन ने कहा, “मुझे लगता है कि दोनों मुकाबले बेहद कड़े होंगे क्योंकि दोनों टीमों का यह पहला प्री-सीजन मैच है। दोनों टीमों इन मैचों के जरिए यह देखना चाहेगी कि वह कहां खड़ी हैं और उन्हें किस प्रकार की गलतियों को सुधारने की आवश्यकता है। फिलहाल हमारा ध्यान इन दो मैचों पर केंद्रित और हम नए सीजन के लिए पूरी तरह से तैयार होना चाहेंगे।”

राज

वार्ता

More News
भुवनेश्वर की वापसी, शमी टी-20 में ढाई साल बाद लौटे

भुवनेश्वर की वापसी, शमी टी-20 में ढाई साल बाद लौटे

21 Nov 2019 | 9:43 PM

कोलकाता, 21 नवम्बर (वार्ता) तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गयी है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं।

see more..
भुवनेश्वर की वापसी, शमी टी-20 टीम में ढाई साल बाद लौटे

भुवनेश्वर की वापसी, शमी टी-20 टीम में ढाई साल बाद लौटे

21 Nov 2019 | 9:43 PM

कोलकाता, 21 नवम्बर (वार्ता) तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गयी है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं।

see more..
बीएमडब्ल्यू गोल्फ कप के वर्ल्ड फाइनल के लिए टीम इंडिया घोषित

बीएमडब्ल्यू गोल्फ कप के वर्ल्ड फाइनल के लिए टीम इंडिया घोषित

21 Nov 2019 | 9:43 PM

देहरादून, 21 नवम्बर (वार्ता) बीएमडब्ल्यू इंडिया ने बीएमडब्ल्यू गोल्फ कप इंटरनेशनल 2019 के वर्ल्ड फाइनल में भाग लेने वाले ‘टीम इंडिया’ के फाइनलिस्ट के नामों की घोषणा कर दी है। इन फाइनलिस्ट का चुनाव गुरुग्राम स्थित डीएलएफ गोल्फ और कंट्री क्लब में आयोजित रोमांचक नेशनल फाइनल में किया गया था।

see more..
कबड्डी खिलाड़ियों के लिए डोप टेस्ट अनिवार्य

कबड्डी खिलाड़ियों के लिए डोप टेस्ट अनिवार्य

21 Nov 2019 | 9:43 PM

जालंधर, 21 नवंबर (वार्ता) विश्व के छह देशों और 12 कबड्डी फेडरशनों ने मिल कर फैसला किया है कि विश्व कबड्डी कप में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को डोप टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

see more..
गार्गी कॉलेज ने जीता इंटर कॉलेज क्रिकेट खिताब

गार्गी कॉलेज ने जीता इंटर कॉलेज क्रिकेट खिताब

21 Nov 2019 | 9:43 PM

नयी दिल्ली, 21 नवम्बर (वार्ता) रीति तोमर के हरफनमौला खेल (8 रन पर चार विकेट और 17 अविजित), तान्या की शानदार बल्लेबाजी (69 नॉट आउट) और पारखी सैनी की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत गार्गी कॉलेज ने जीसस एंड मैरी कॉलेज को एकतरफा मुकाबले में आठ विकेट से हराकर इंटर कॉलेज महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया।

see more..
image