Saturday, Jul 11 2020 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका ने रूस के खिलाफ किये थे साइबर हमले:ट्रंप
  • झांसी:विश्व जनसंख्या दिवस पर कांग्रेस की संगोष्ठी
  • गया में चौकीदार हत्याकांड का मुख्य आरोपी गिरफ्तार
  • लखीसराय में दो वाहन से शराब और हथियार बरामद
  • हरियाणा में कोरोना के 648 नये मामले, कुल संख्या 20582 पहुंची, 297 मौतें
  • पश्चिम चंपारण में सड़क दुर्घटना में दो युवक की मौत
  • पटना में हैंड ग्रेनेड के साथ दो अपराधी गिरफ्तार
  • भारतीय एथलेटिक्स के उत्थान का श्रेय टीम वर्क को: बहादुर
  • जालौन: नोडल अधिकारी ने देखी सफाई व्यवस्था की ज़मीनी हकीकत
  • लखनऊ में यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले 1721 लोगों का चालान
  • सीबीआई ने दोहरे हिरासती मौत की जांच की शुरू
  • दिल्ली में कोरोना के नये मामले 1781, स्वस्थ हुए 2998
  • 4000 रन और 150 विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल हुए स्टोक्स
  • 4000 रन और 150 विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल हुए स्टोक्स
  • उपभोक्ता को मंहगा पड़ा कस्टमर केयर नम्बर ढूंढना, लगा 97 हजार रूपये का चूना
खेल


भारत में पहली बार एनबीए प्री-सीजन मैच में भिड़ेंगी किंग्स और पेसर्स

भारत में पहली बार एनबीए प्री-सीजन मैच में भिड़ेंगी किंग्स और पेसर्स

मुंबई, 03 अक्टूबर (वार्ता) नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) की दो बड़ी टीमें इंडियाना पेसर्स और सैक्रेमेंटो किंग्स यहां सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में शुक्रवार और शनिवार को दो प्री-सीजन मैच खेलेंगी। भारत में पहली बार एनबीए की कोई टीम प्री-सीजन मैच खेल रही है।

ये दोनों मैच भारत में बास्केटबॉल के खेल को लोकप्रिय बनाने के एनबीए के प्रयास का एक हिस्सा हैं। इन मुकाबलों को लेकर फैन्स में उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक मैच के सभी टिकट बिक चुके हैं। इन दो बड़ी टीमों को भारत लाने में सैक्रेमेंटो किंग्स के मालिक विवेक रणदिवे का भी बड़ा योगदान है। रणदिवे भारतीय मूल के हैं और चाहते हैं कि क्रिकेट के दीवाने भारत में बास्केटबॉल के खेल को भी पहचान मिले।

रणदिवे ने मुकाबलों से पहले कहा, “मैं बहुत उत्सहित हूं। मैं एक मुंबईकर हूं और अब उस शहर में वापस आ चुका हूं जहां मैं पैदा हुआ था। मेरी अपनी टीम सैक्रेमेंटो किंग्स का यहां इंडियाना पेसर्स के साथ मुकाबला आयोजित करा पाना मेरे लिए बहुत विशेष है। यह मुकाबले एक लंबे सफर के शुरूआती कदम हैं। मुझे उम्मीद हैं कि यह मैच आगे भी जारी रहेंगे और आने वाले 10 वर्षों में भारतीय सिस्टम से कई ऐसे खिलाड़ी निकलेंगे जो एनबीए में खेलेंगे। मैं यह भी मानता हूं कि आने वाले समय में बास्केटबॉल भारत का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल होगा।”

एनबीए की टीमें नए सीजन की शुरूआत से पहले अपनी तैयारियों का जायजा लेने के लिए प्री-सीजन मुकाबले खेलती हैं। इन मुकाबलों के जरिए खिलाड़ी अपनी कमियों को परखकर उसे सुधारने का प्रयास करते हैं। किंग्स के स्टार खिलाड़ी शूटिंग गार्ड बडी हील्ड ने कहा, “हम इन मुकाबलों में अपना स्वाभाविक खेल खेलने का प्रयास करेंगे। हम 2019-20 सीजन की शुरूआत से पहले अपनी गलतियों को ठीक करना चाहते हैं। यह केवल प्री-सीजन मुकाबला है, लेकिन हमें अभी भी बहुत बेहतर होना है।”

पिछले सीजन किंग्स ने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाई थी। हालांकि, हील्ड को विश्वास है कि इस बार वह इस बार वह प्लेऑफ में जगह बनाने में जरूर कामयाब होंगे। किंग्स के प्रतिद्वंद्वी पेसर्स को पिछले सीजन प्लेऑफ के पहले राउंड में हारकर बाहर होना पड़ा था। पेसर्स पिछले नौ वर्षों में आठ बार प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, लेकिन पिछले चार साल से उसे प्लेऑफ के पहले राउंड में हार का सामना करना पड़ रहा है।

पेसर्स के कोच नेट मैकमिलन ने कहा, “मुझे लगता है कि दोनों मुकाबले बेहद कड़े होंगे क्योंकि दोनों टीमों का यह पहला प्री-सीजन मैच है। दोनों टीमों इन मैचों के जरिए यह देखना चाहेगी कि वह कहां खड़ी हैं और उन्हें किस प्रकार की गलतियों को सुधारने की आवश्यकता है। फिलहाल हमारा ध्यान इन दो मैचों पर केंद्रित और हम नए सीजन के लिए पूरी तरह से तैयार होना चाहेंगे।”

राज

वार्ता

More News
गुरुग्राम के खेल स्टेडियमों में लौटी रौनक

गुरुग्राम के खेल स्टेडियमों में लौटी रौनक

11 Jul 2020 | 8:22 PM

गुरुग्राम,11 जुलाई (वार्ता) कोरोना संक्रमण के कारण खाली पड़े हरियाणा में यहां सैक्टर 38 स्थित ताउ देवीलाल स्टेडियम में एक बार फिर से रौनक लौटनी शुरू हो गई है जहां खिलाड़ियों ने आकर अब अभ्यास करना शुरू कर दिया है।

see more..
टेस्ट क्रिकेट में धोनी की सफलता के पीछे जहीर का बड़ा हाथ : गंभीर

टेस्ट क्रिकेट में धोनी की सफलता के पीछे जहीर का बड़ा हाथ : गंभीर

11 Jul 2020 | 8:10 PM

नयी दिल्ली, 11 जुलाई (वार्ता) भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट सफलता के पीछे पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का बहुत बड़ा हाथ है।

see more..
कोलकाता पुलिस के लिये ईडन गार्डन क्वारंटीन सेंटर में होगा तब्दील

कोलकाता पुलिस के लिये ईडन गार्डन क्वारंटीन सेंटर में होगा तब्दील

11 Jul 2020 | 7:38 PM

कोलकाता, 11 जुलाई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने कोलकाता पुलिस के लिए ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में क्वारंटीन सेंटर बनाने का फैसला लिया है।

see more..
अभिनव बिंद्रा ने चैंपियन बनने के लिए ‘हाई परफॉरमेंस’ कार्यक्रम की बताई अहमियत

अभिनव बिंद्रा ने चैंपियन बनने के लिए ‘हाई परफॉरमेंस’ कार्यक्रम की बताई अहमियत

11 Jul 2020 | 7:24 PM

मुंबई, 11 जुलाई (वार्ता) भारत के ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने शनिवार को एक कार्यक्रम में कहा कि चैंम्पियन बनाने के लिये ‘हाई परफॉरमेंस’ कार्यक्रम काफी महत्वपूर्ण हैं। बिंद्रा ने ईएलएमएस स्पोर्ट्स फाउंडेशन के खेल प्रशासकों के लिए भारत के पहले हाई-परफॉरमेंस लीडरशिप प्रोग्राम को शनिवार को लांच करते हुए यह बात कही। ईएलएमएस स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने यह प्रोग्राम अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन और विश्व के अग्रणी खेल संस्थान लॉफबॉरो यूनिवर्सिटी के साथ लांच किया है।

see more..
image