Friday, Mar 29 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसान कांग्रेस निकालेगी किसान विजय रथ यात्रा

किसान कांग्रेस निकालेगी किसान विजय रथ यात्रा

भोपाल, 21 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश किसान कांग्रेस प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की दो लाख रुपए तक की कर्ज माफ़ी जैसे निर्णय लोगों तक पहुंचाने के लिए 41 दिन की किसान विजय रथ यात्रा निकालेगी।

ये यात्रा 23 जनवरी को भोपाल से शुरू होकर पांच मार्च को नीमच जिले के मनासा में समाप्त होगी। यात्रा सभी 52 जिलों से होकर गुजरेगी। किसान कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोलेजी और जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा इस यात्रा को स्थानीय प्रदेश कार्यालय से हरी झंडी दिखाएंगे।

किसान कांग्रेस के मध्यप्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि किसानों को कर्जमाफी में किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए ये यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान किसानों को ऋण माफ़ी की जानकारी देने के साथ ही इससे जुड़े अन्य पहलुओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि किसानों को बिचौलियों से सावधान करने के लिए यह भी पता किया जायेगा कि किसानों की क़र्ज़ माफ़ी की सूची बैंको ने ग्राम पंचायत में चस्पा की है या नहीं।

श्री गुर्जर ने कहा कि इस दौरान क्षेत्रीय मंडियों में जाकर किसानों की समस्याओं के निराकरण का प्रयास भी किया जायेगा। किसान कर्ज माफ़ी के अलावा बेटी विवाह की राशि बढ़ाकर 51 हजार रूपये करने समेत सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं से भी जनता को अवगत कराया जाएगा।

पिछले सप्ताह प्रदेश की नवनिर्वाचित कांग्रेस सरकार ने जय किसान ऋण मुक्ति योजना की शुरुआत राजधानी भोपाल से की थी। इस योजना के जरिए प्रदेश के किसानों से ऋण मुक्ति के संबंध में पांच फरवरी तक फार्म फरवाए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने ये योजना पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की विधानसभा चुनाव के पहले की गयी घोषणा के अनुरूप शुरू की है।

अनूप गरिमा

वार्ता

image