Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसान ऋण माफी योजना में गड़बड़ी पर होगी सख्त कार्यवाही-पटवारी

किसान ऋण माफी योजना में गड़बड़ी पर होगी सख्त कार्यवाही-पटवारी

देवास, 22 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण एवं उच्च शिक्षा मंत्री तथा जिले के प्रभारी जीतू पटवारी ने आज यहां कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में अगर किसी भी तरह की गड़बड़ी की या पायी गई तो जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

श्री पटवारी ने जिला योजना समिति की बैठक में यह निर्देश दिये हैं। उन्होंने बैकों को किसानों की सूचियाँ हिन्दी में प्रदर्शित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को किसानों की सूचियों का वाचन ग्रामसभा में किया जाये और 22 फरवरी से किसानों के खाते में राशि पहुँचाना सुनिश्चित हो। साथ ही ओला-पाला से प्रभावित फसलों का सर्वे तथा प्रकरण को बीमा कंपनी को भिजवाने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि बच्चों के गणवेश के कपड़ों की गुणवत्ता को लेकर जाँच समिति गठित करें। ग्राम पंचायतों में गौशाला खोलने की योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने के लिए जल्द से जल्द जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने ट्रांसफार्मर खराब होने और निर्धारित समय अवधि में न बदले जाने की शिकायत पर संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच को मोबाईल पर सीधे संपर्क कर ट्रांसफार्मर की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। शहरी क्षेत्र में एक दिन तथा ग्रामीण क्षेत्र में 72 घंटों में ट्रांसफार्मर बदलने के शासन आदेश की अवहेलना करने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

नाग

वार्ता

image