Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में बनेंगे ‘किसान मित्र क्लब‘,नहरों के पानी हेतु नई राईट शूट नीति लागू

हरियाणा में बनेंगे ‘किसान मित्र क्लब‘,नहरों के पानी हेतु नई राईट शूट नीति लागू

चंडीगढ़, 11 जून(वार्ता) हरियाणा सरकार ने राज्य में किसान मित्र क्लब स्थापित करने का निर्णय लिया है जिनके तहत सरकारी अधिकारी, प्रगतिशील किसान और वॉलंटियर्स अन्य किसानों को कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन, कृषि सम्बंधित नवीन तकनीक अपनाने में सहयोग करेंगे।

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि किसान मित्र क्लब योजना के तहत सरकारी अधिकारी, प्रगतिशील किसान और वॉलंटियर्स किसानों को सुझाव देंगे, जिससे कि उनकी आय में वृद्धि हो। उन्होंने कहा कि 100 किसानों पर एक किसान मित्र होगा, इस प्रकार प्रदेश में 17 लाख किसानों पर 17 हजार किसान मित्र होंगे। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के विजऩ को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने नई राइस शूट नीति भी लागू करने का फैसला लिया है जिसका उद्देश्य बारिश में नहर के अत्यधिक पानी के उपयोग के एकाधिकार को खत्म किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पहले कुछ सीमित किसानों को ही इस पानी के उपयोग का अधिकार मिलता था। अब नई योजना के अनुसार, अब किसान समूह के तौर पर आवेदन कर सकते हैं। अगर सब किसान मिलकर यह तय करते हैं कि कोई भी आवेदन नहीं करेगा तो सरकार सब किसानों को 30 प्रतिशत अतिरिक्त पानी बराबर मुफ्त आवंटित किया जाएगा। इस योजना के तहत किसान 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

रमेश1314वार्ता

image