Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अगरतला से अनानास लेकर दिल्ली को चली किसान रेल

अगरतला से अनानास लेकर दिल्ली को चली किसान रेल

अगरतला, 11 जून (वार्ता) त्रिपुरा से अनानास लेकर किसान रेल दिल्ली के लिए शुक्रवार को अगरतला से रवाना हुई।

मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव , कृषि मंत्री प्रणजीत सिंह राय और सांसद प्रतिमा भौमिक ने यहां किसान रेल को हरी झंडी दिखायी।

पश्चिम त्रिपुरा और सिपहीजला के करीब 20 फल उत्पादकों की 12 टन से अधिक किस्म के अनानास की खेप लेकर रवाना हुई किसान रेल 48 घंटे के सफर के बाद नयी दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन त्रिपुरा के अंबासा, कुमारघाट और धर्मनगर पर रुकेगी , जहां से भी कुछ खेप लादी जायेगी। ट्रेन से कुछ खेप गुवाहाटी में उतारी जायेगी और कुछ दिल्ली से जयपुर और मुंबई भेजी जायेगी।

अधिकारियों ने बताया कि माल को बागवानी विशेषज्ञों की देखरेख में एक सामान्य माल डिब्बे में लादा गया है और परिवहन लागत का भुगतान हावड़ा तक 2025 रुपये प्रति टन, गुवाहाटी तक 882 रुपये प्रति टन और नयी दिल्ली तक 2815 रुपये प्रति टन निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि अगरतला से अगली किसान ट्रेन 25 जून तथा 09, 16 और 23 जुलाई को दिल्ली के लिए रवाना होगी। वहीं हावड़ा के लिए 16 और 30 जून तथा 07, 14, 21 और 28 जुलाई को चलायी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने त्रिपुरा के किसानों को राष्ट्रीय बाजार में अपनी उपज बेचने की सुविधा के लिए अगरतला को किसान रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा , “ रेल मंत्रालय ने हमारे अनुरोध को स्वीकार करते हुए देश के मध्य भाग में कृषि और बागवानी फसलों के साथ-साथ कटहल, अनानास और नींबू जैसे गर्मियों के फलों के परिवहन के लिए अगरतला से हावड़ा और नयी दिल्ली तक किसान रेल के परिचालन को मंजूरी दी है।

टंडन जितेन्द्र्र

वार्ता

image