Friday, Feb 22 2019 | Time 07:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
दुनिया Share

संरा के पूर्व प्रमुख कोफी अन्नान का निधन

संरा के पूर्व प्रमुख कोफी अन्नान का निधन

अकरा/जेनेवा 18 अगस्त (रायटर) संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव एवं नोबेल पुरस्कार विजेता कोफी अन्नान का शनिवार को निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे।

कोफी अन्नान फाउंडेशन ने यहां कहा कि बहुत दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि श्री अन्नान का संक्षिप्त बीमारी के बाद स्विट्जरलैंड के बर्न स्थित एक अस्पताल में तड़के निधन हो गया। वह घाना के नागरिक थे। उनके परिवार में पत्नी और संतान अमा, कोजो और नीना हैं।

श्री अन्नान ने 1997-2006 संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद पर दो कार्यकाल तक सेवाएं दी और जेनेवा में सेवानिवृत्त होने के बाद वह स्विट्जरलैंड के एक गांव में रहने चले गये।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बयान जारी कर कहा, “ कई मायनों में कोफी अन्नान स्वयं संयुक्त राष्ट्र थे। वह कई पायदान चढ़कर महासचिव के पद तक पहुंचे थे और अतुल्य गरिमा एवं समर्पण के साथ संगठन को नयी सदी में लेकर आये।”

श्री अन्नान ने ही श्री गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी का प्रमुख बनाया था। उन्हें हालांकि नब्बे के दशक में रवांडा में जनसंहार रोकने में विफल रहने के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी।

श्री अन्नान ने अपने 80वें जन्मदिन पर बीबीसी को दिये साक्षात्कार में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र में अब भी सुधार की गुंजाइश है, यह परिपूर्ण नहीं है लेकिन अगर यह नहीं होता तो इसकी स्थापना करनी पड़ती। उन्होंने कहा था कि वह एक अति आशावादी व्यक्ति हैं, वह जन्मजात आशावादी हैं और आशावादी ही रहेंगे।

More News

ताइवान में समलैंगिक विवाह का ऐतिहासिक विधेयक पारित

21 Feb 2019 | 11:58 PM

बीजिंग 21 फरवरी (वार्ता) ताइवान के मंत्रिमंडल ने समलैंगिक जोड़ों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करने को लेकर एक ऐतिहासिक विधेयक पारित किया है। ऐसा करने वाला यह पहला एशियाई देश बन गया है।

 Sharesee more..
इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

21 Feb 2019 | 10:44 PM

इस्लामाबाद 21 फरवरी (वार्ता) सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान के भारत यात्रा संपन्न होने के कुछ घंटों के भीतर ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने खूंखार आतंकवादी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा तथा इसके सहयोगी फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर फिर से प्रतिबंध लागू करने की गुरुवार को घोषणा की।

 Sharesee more..
image