Friday, Mar 29 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य


कोहली करेंगे गिरनार शिवरात्रि कुंभ मेला का उद्घाटन

कोहली करेंगे गिरनार शिवरात्रि कुंभ मेला का उद्घाटन

जूनागढ़ 26 फरवरी (वार्ता) गुजरात के राज्यपाल ओ. पी. कोहली बुधवार को जूनागढ़ में गिरनार शिवरात्रि मिनी कुंभ मेला का उद्घाटन करेंगे।

श्री कोहली भवनाथ मंदिर के शिखर पर बुधवार सुबह ध्वजारोहण कर इस मेले का शुभारंभ करेंगे। राज्य सरकार ने इस साल सौराष्ट्र के महाशिवरात्रि मेले को गिरनार शिवरात्रि मिनी कुंभ मेला के रूप में मानाने का निर्णय लिया है। यह मेला 27 फरवरी से चार मार्च तक भवनाथ के 57 एकड़ भूमि में मनाया जाएगा। इस मौके पर 51 लाख रुद्राक्ष से बने 51 फुट ऊंचे शिवलिंग का पूजन होगा। मेले में राज्य के मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्री भी शिरकत करेंगे।

इस मौके पर निकलने वाले साधु-संतों के जुलूस में बैंड-बाजे, हाथी घोडे, पालकी नहीं होंगी। पुलवामा के शहीदों के सम्मान में साधु-संतों ने सादा जुलूस निकालने का निर्णय लिया है। आज से ही बड़ी संख्या में साधु-संतों का आना शुरू हो गया है। छह दिनों तक मंदिरों, धार्मिक स्थलों पर भजन, भोजन और भक्ति के साथ यह महाशिवरात्रि मेला मनाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जूनागढ़ की गिर तलहटी में हर साल दो बड़े मेलों का आयोजन प्राचीन काल से किया जाता है। एक मेला कार्तिक पूर्णिमा देव दिवाली पर तथा दूसरा मेले का आयोजन महा शिवरात्रि पर किया जाता है। जिसमें श्रद्धालु गिरनार पर्वत की परिक्रमा करते हैं।

 

More News
बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

29 Mar 2024 | 6:17 PM

वाराणसी 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने माफिया सरगना और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि बाबा विश्वनाथ ने 19 साल बाद उनके परिवार की अर्जी स्वीकार की है और वास्तव में आज का दिन परिवार के लिये होली के पर्व के समान है।

see more..
image