Monday, Jun 24 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
खेल


मुबंई को परास्त कर कोलकाता प्लेऑफ में

मुबंई को परास्त कर कोलकाता प्लेऑफ में

कोलकाता 11 मई (वार्ता) वेंकटेश अय्यर (42),नितीश राणा (33) की शानदार बल्लेबाजी और आंद्रे रसल के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के वर्षा बाधित मुकाबले में मुबंई इंडियंस को 18 रन से हरा कर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गयी है।

ईडन गार्डन मैदान पर बारिश से भीगे मैदान पर करीब डेढ घंटे विलंब से शुरु हुये मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता ने निर्धारित 16 ओवरों में सात विकेट खोकर 157 रन बनाये जिसके जवाब में मुबंई की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद आठ विकेट पर 139 रन ही बना सकी।

इस जीत के साथ कोलकाता 12 मैचों में नवीं जीत के बाद 18 अंक अर्जित कर प्लेआफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन चुकी है जबकि मुबंई के लिये मौजूदा सत्र निराशाजनक रहा है और पहले ही खिताबी दौड़ से बाहर हो चुकी हार्दिक पांड्या की टीम के लिये यह हार लंबे समय तक चुभेगी।

158 रन का पीछा करने उतरी मुबंई ने शुरुआत आक्रामक तरीके से की थी और ईशान किशन (40) और रोहित शर्मा (19) ने पहले पावर प्ले में दस रन प्रति ओवर के रन रेट को बनाये रखा था मगर सातवें ओवर ईशान किशन सुनील नारायण का शिकार बने जबकि अगले ही ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने रोहित को पवेलियन की राह दिखायी। सूर्य कुमार यादव (11) का बल्ला जब तक अपने रंग में आता कि आंद्र रसल ने रमनदीप के हाथों से उसे खामोश कर दिया।

दूसरे छोर पर तिलक वर्मा ने अपनी धुआंधार रफ्तार को जारी रखा मगर हार्दिक पांड्या (2) और टिम डेविड (0) के रुप में दो झटकों ने मुबंई की उम्मीदों पर ब्रेक लगाये हालांकि नमन धीर (17) ने तिलक के साथ मिलकर उम्मीदों को जिंदा रखने की असफल कोशिश की मगर हर्षित राणा ने पहले नमन को और फिर तिलक को पवेलियन का रास्ता दिखा कर कोलकाता के प्लेआफ में पहुंचने का रास्ता साफ कर दिया।

इससे पहले कोलकाता की शुरुआत निराशाजनक रही जब पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर फिल सॉल्ट (6) मात्र एक छक्का जमा कर चलते बने जबकि शानदार फार्म में चल रहे सुनील नारायण जसप्रीत बुमराह की गेंद पर बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गये। बाद में क्रीज पर आये वेंकटेश अय्यर ने दिलेरी के साथ मुबंई के गेंदबाजों का सामना किया और मैदान के चारों ओर चौकों छक्कों की बारिश कर दी। उन्होने मात्र 21 गेंदों में 200 के स्ट्राइक रेट से छह चौके और दो छक्के लगा कर स्टेडियम में उत्साह का संचार किया।

कप्तान श्रेयस अय्यर (7) के आउट होने के बाद उन्होने नीतिश राणा के साथ स्कोरबोर्ड को चलाया। उनकी पारी का अंत अनुभवी पियूष चावला ने मोर्चा संभालते ही किया जब एक ललचाती हुयी गेंद को मारने के प्रयास में वह सूर्य कुमार यादव के हाथों आउट हुये। दूसरे छोर पर राणा ने मुबंई के गेंदबाजों की धुनायी जारी रखी मगर वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गये।

अपने बेखौफ अंदाज के अनुरुप आंद्रे रसल (24) और रिंकू सिंह (20) ने आखिरी के ओवरों में तेजी से रन जुटाये वहीं रमनदीप सिंह आठ गेंदो पर 17 रन बना कर नाबाद पवेलियन लौटे।

मुबंई के लिये बुमराह और पियूष चावला ने दो दो विकेट चटकाये जबकि अंशुल कंबोज और नुवान तुषारा को एक एक विकेट मिला।

प्रदीप

वार्ता

More News
वेस्टइंडीज को हराकर दक्षिण अफ्रीका पहुंची सेमीफाइनल में

वेस्टइंडीज को हराकर दक्षिण अफ्रीका पहुंची सेमीफाइनल में

24 Jun 2024 | 1:40 PM

नॉर्थ साउंड, 24 जून (वार्ता) तबरेज शम्सी (तीन विकेट) और अन्य गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन और उसके बाद ट्रिस्टन स्टब्स (29) और हाइनरिक क्लासन (22) रनों की पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने टी-20 विश्वकप के सुपर आठ ग्रुप दो के वर्षा प्रभावित मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराकर तीन विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

see more..
अल्माटी एथलेटिक्स मीट: नयना जेम्स ने लंबी कूद और सर्वेश कुशारे ने ऊंची कूद में जीते खिताब

अल्माटी एथलेटिक्स मीट: नयना जेम्स ने लंबी कूद और सर्वेश कुशारे ने ऊंची कूद में जीते खिताब

24 Jun 2024 | 1:40 PM

अल्माटी 24 जून (वार्ता) भारतीय एथलीट नयना जेम्स और सर्वेश अनिल कुशारे ने कोसानोव मेमोरियल 2024 एथलेटिक्स मीट में क्रमशः महिलाओं की लंबी कूद और पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया।

see more..
श्रीजा अकुला ने जीता डब्ल्यूटीटी कंटेंडर एकल खिताब

श्रीजा अकुला ने जीता डब्ल्यूटीटी कंटेंडर एकल खिताब

24 Jun 2024 | 1:40 PM

लागोस 24 जून (वार्ता) श्रीजा अकुला ने डब्ल्यूटीटी कंटेंडर के एकल के फाइनल मुकाबले में चीन की डिंग यिजी को हराकर खिताब अपने नाम किया। इसी के साथ वह यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गईं हैं।

see more..
image