Wednesday, Oct 27 2021 | Time 08:55 Hrs(IST)
image
Sports


दिल्ली पर रोमांचक जीत से कोलकाता फ़ाइनल में, खिताबी टक्कर चेन्नई से

दिल्ली  पर रोमांचक जीत से कोलकाता फ़ाइनल में, खिताबी टक्कर चेन्नई से

शारजाह, 13 अक्टूबर (वार्ता) गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद ओपनर वेंकटेश अय्यर (55) और शुभमन गिल (46) की बेहतरीन पारियों तथा उसके बाद आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल त्रिपाठी के जोरदार छक्के से कोलकाता नाईट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स पर बुधवार को दूसरे क्वालीफायर में तीन विकेट से रोमांचक जीत दर्जकर आईपीएल के फ़ाइनल में जगह बना ली जहां उसका मुकाबला शुक्रवार को चेन्नई सुपरकिंग्स से दुबई में होगा।
दिल्ली ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (36) और पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 30) की उपयोगी पारियों से 20 ओवर में पांच विकेट पर 135 रन बनाये लेकिन अय्यर और गिल ने ओपनिंग साझेदारी में 12.2 ओवर में 96 रन जोड़कर लक्ष्य को आसान बना दिया। लेकिन इसके बाद उसकी बल्लेबाजी का पतन हो गया और उसने सात रन के अंतराल में छह विकेट गंवा दिए और उसके स्कोर 19.4 ओवर में सात विकेट पर 130 रन हो गया लेकिन त्रिपाठी ने आखिरी ओवर में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की पांचवी गेंद पर सीधा छक्का मारकर कोलकाता को फ़ाइनल में पहुंचा दिया। दिल्ली पिछले सत्र में उपविजेता रही थी लेकिन इस बार उसका सफर दूसरे क्वालीफायर में समाप्त हो गया।
कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। शिखर ने 39 गेंदों पर 36 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। पृथ्वी शॉ 12 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 18 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। शिखर को भी चक्रवर्ती ने शाकिब अल हसन के हाथों कैच कराया।
तीसरे नंबर पर भेजे गए मार्कस स्टॉयनिस ने 23 गेंदों पर मात्र एक चौका लगाकर 18 रन ही बना सके। स्टॉयनिस को शिवम मावी ने बोल्ड किया। कप्तान ऋषभ पंत छह गेंदों में छह रन बनाकर लौकी फर्ग्युसन का शिकार बने। शिमरॉन हेत्माएर ने 10 गेंदों में दो छक्कों के सहारे 17 रन बनाये और एक सिंगल चुराने की कोशिश में रन आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने एक छोर संभालकर खेलते हुए कुछ अच्छे शॉट्स लगाए और आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर दिल्ली को 135 तक पहुंचाया। अय्यर ने 27 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन बनाये।
कोलकाता की तरफ से चक्रवर्ती को 26 रन पर दो विकेट लिए जबकि फर्ग्युसन और मावी ने एक-एक विकेट लिया।
लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने शानदार शुरुआत करते हुए ओपनिंग साझेदारी में 96 रन जोड़े। इस समय कोलकाता आसान जीत की तरफ बढ़ रहा था लेकिन उतार चढ़ाव अभी बाकी था। अय्यर 41 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर कैगिसो रबादा की गेंद पर स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। नीतीश राणा 12 गेंदों पर 13 रन बनाकर टीम के 123 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। राणा के आउट होने के दो रन बाद गिल भी आउट हो गए। गिल ने 46 गेंदों पर 46 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया ,
राहुल त्रिपाठी एक छोर पर खड़े थे और दूसरे छोर पर दिनेश कार्तिक, इयोन मोर्गन, शाकिब अल हसन और सुनील नारायण खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। अश्विन ने पारी के आखिरी ओवर में तीसरी और चौथी गेंद पर शाकिब और नारायण के विकेट निकाल कर मैच को रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचा दिया।
ऐसी परिस्थिति में भी त्रिपाठी ने खुद पर संयम रखा और अश्विन की पांचवीं गेंद पर छक्का मारकर कोलकाता को तीसरी बार फाइनल में पहुंचा दिया। अय्यर को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। त्रिपाठी 11 गेंदों में 12 रन बनाकर नाबाद रहे।
राज
वार्ता

More News
हरियाणा की जैस्मीन ने सिमरनजीत को हराकर फाइनल में प्रवेश किया

हरियाणा की जैस्मीन ने सिमरनजीत को हराकर फाइनल में प्रवेश किया

26 Oct 2021 | 10:12 PM

हिसार (हरियाणा), 26 अक्टूबर (वार्ता) हरियाणा की युवा मुक्केबाज जैस्मीन ने हिसार के सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल में जारी 5वीं एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में मंगलवार को 60 किग्रा भार वर्ग सेमीफाइनल में पंजाब की ओलंपियन सिमरनजीत कौर को हराकर भारी उलटफेर किया।

see more..
ऐस क्रिकेट अकैडमी की जीत में चमके सार्थक व अभिराज

ऐस क्रिकेट अकैडमी की जीत में चमके सार्थक व अभिराज

26 Oct 2021 | 9:58 PM

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) मैन ऑफ द मैच सार्थक (3/18) की शानदार गेंदबाजी व अभिराज गगन सिंह के 40 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से बने 52 रनों की बदौलत ऐस क्रिकेट अकैडमी (135/3) ने पांचवें अंडर 14 ऐस क्रिकेट टूर्नामेंट में आरबिन क्रिकेट अकैडमी (131/9) को सात विकेट से हराकर पूरे अंक हासिल किये ।

see more..
छत्तीसगढ़ ने हिमाचल को 14-1 से दी करारी शिकस्त

छत्तीसगढ़ ने हिमाचल को 14-1 से दी करारी शिकस्त

26 Oct 2021 | 9:53 PM

झांसी, 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में चल रही 11वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैम्पियनशिप के छठे दिन मंगलवार को छत्तीसगढ़ की टीम ने हॉकी हिमाचल को 14-1 के बड़े अंतर से हराया।

see more..
पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को 134 पर रोका

पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को 134 पर रोका

26 Oct 2021 | 9:49 PM

शारजाह, 26 अक्टूबर (वार्ता) हारिस राउफ (22 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी की मदद से पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को आईसीसी टी 20 विश्व कप के ग्रुप दो मुकाबले में मंगलवार को आठ विकेट पर 134 रन के मामूली स्कोर पर रोक दिया।

see more..
image