Thursday, Jul 18 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
खेल


दस के साल बाद फिर से कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता आईपीएल का खिताब

दस के साल बाद फिर से कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता आईपीएल का खिताब

चेन्नई 26 मई (वार्ता) गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद वेंकटेश अय्यर नाबाद (52) और रहमानउल्लाह गुरबाज (39) रनों की तूफानी पारियों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को एकतरफा अंदाज में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया।

केकेआर ने 10 इंतजार के बाद एक बार फिर से आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा किया। आईपीएल में कोलकाता चार बार फाइनल में पहुंची है और तीन बार उन्हें जीत हासिल हुई है।

114 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में सुनील नारायण (6) रन बनाकर पवेलियन लौट गये। उसइके बाद रहमानउल्लाह गुरबाज और वेंकटेश अय्यर ने पारी को संभाला। वेंकटेश ने 28 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाते हुए नाबाद (52) रनों की पारी खेली। जीत के करीब नौवें ओवर में रहमानउल्लाह गुरबाज 32 गेंदों में 39 रन बनाकर आउट हुये। कप्तान श्रेयस अय्यर छह रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता ने 10.3 ओवर में दो विकेट पर 114 रन बनाकर खिताबी मुकाबला जीत लिया।

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से पैट कमिंस और शाहबाज अहमद ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले आज यहां सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने पहले ही ओवर में अभिषेक शर्मा (2) का विकेट गवां दिया। अभिषेक को मिचेल स्टार्क ने बोल्ड आउट किया। अगले ही ओवर में वैभव आरोड़ा ने ट्रैविस हेड (शून्य) को भी पवेलियन भेज दिया। पांचवें ओवर में राहुल त्रिपाठी (9) भी मिचेल का शिकार बन गये। एडन मारक्रम और नितीश कुमार रेड्डी ने पारी को संभालने का प्रयास किया। कोलकाता के गेंदबाजों के आगे हैदराबाद का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका और एक के बाद एक खिलाड़ी आउट होते गये। सातवें ओवर में हर्षित राणा ने नितीश कुमार रेड्डी (13) को आउट कर दिया। उसके बाद 11वें ओवर में हर्षित ने एडन मारक्रम (16) को बोल्ड आउट किया। शाहबाज़ अहमद (8), अब्दुल समद (4), जयदेव उनादकट (4) रन बनाकर आउट हुये। कप्तान पैट कमिंस 18 गेंदों में सर्वाधिक 24 रनों की पारी खेली। हैदराबाद की टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई।

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से आंद्र रसल को तीन विकेट मिले। मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने दो-दो विकेट लिये। वैभव अरोड़ा , सुनील नारायण और वरूण चक्रवर्ती ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

राम

वार्ता

More News
केरल में शुरु होगी दूसरी हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष एवं महिला साउथ जोन चैंपियनशिप

केरल में शुरु होगी दूसरी हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष एवं महिला साउथ जोन चैंपियनशिप

18 Jul 2024 | 3:05 PM

नई दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) केरल के कोल्लम में 19 जुलाई से 26 जुलाई तक खेली जाने वाली दूसरी हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष एवं महिला साउथ जोन चैंपियनशिप में प्रत्येक श्रेणी में चैंपियनशिप खिताब के लिए छह टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी।

see more..
शिखर धवन बने मोटोजीपी के ब्रांड एंबेसडर

शिखर धवन बने मोटोजीपी के ब्रांड एंबेसडर

18 Jul 2024 | 2:58 PM

मुंबई, 18 जुलाई (वार्ता) यूरोस्पोर्ट इंडिया ने भारत में मोटोजीपी के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में भारतीय क्रिकेट आइकन शिखर धवन की नियुक्ति की आज घोषणा की।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगा भारत

पाकिस्तान के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगा भारत

18 Jul 2024 | 2:57 PM

दांबुला, 18 जुलाई (वार्ता) कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला टीम शुक्रवार को अपने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हरा कर अपने महिला एशिया कप 2024 अभियान का आगाज करेगी।

see more..
आंध्र ने महिला और कर्नाटक ने पुरुष जूनियर हॉकी का खिताब जीता

आंध्र ने महिला और कर्नाटक ने पुरुष जूनियर हॉकी का खिताब जीता

17 Jul 2024 | 11:40 PM

कडप्पा, 17 जुलाई (वार्ता) आंध्र प्रदेश के कडप्पा में आयोजित दूसरी हॉकी इंडिया जूनियर महिला और पुरुष साउथ जोन चैंपियनशिप 2024 के छठे दिन हॉकी आंध्र प्रदेश महिला चैंपियन के रूप में उभरी, जबकि हॉकी कर्नाटक ने पुरुषों की चैंपियनशिप जीती। तमिलनाडु और तेलंगाना ने क्रमशः महिला और पुरुष प्रतियोगिताओं में तीसरा स्थान हासिल किया।

see more..
श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीम करेगी न्यूज़ीलैंड का दौरा

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीम करेगी न्यूज़ीलैंड का दौरा

17 Jul 2024 | 11:37 PM

क्राइस्टचर्च 17 जुलाई (वार्ता) आगामी सत्र में श्रीलंका, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूज़ीलैंड का दौरा करेगी। इसके अलावा इंग्लैंड के साथ तीन मैचों की टेस्ट मैचों की सीरीज़ की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

see more..
image