Monday, Jun 24 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
खेल


कोलकाता, हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर फाइनल में

कोलकाता, हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर फाइनल में

अहमदाबाद 21 मई (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले क्वालीफायर मुकाबले में मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और उसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर की (58) तथा वेंकटेश अय्यर (51) धुआंधार नाबाद अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर फाइनल में पहुंच गई हैं।

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की रहमानउल्लाह गुरबाज और सुनील नारायण की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 44 रन जोड़े। चौथे ओवर में टी नटराजन ने गुरबाज को आउट कर हैदराबाद को पहली सफलता दिलाई। गुरबाज ने 14 गेंदों में 23 रन बनाये। वहीं सुनील नारायण 16गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुये। कप्तान श्रेयस अय्यर ने 24 गेंदों में पांच चौके और चार छक्के लगाते हुये नाबाद (58) रनों की पारी खेली। वहीं वेंकटेश अय्यर ने 28 गेंदों में पांच चौके और चार छक्को की मदद से नाबाद (51) रन बनाये। कोलकाता नाइट राइडर्स ने 13.4 ओवर में दो विकेट पर 164 रन बनाकर मुकाबला आठ विकेट से जीत लिया। हैदराबाद की ओर से पैट कमिंस और टी नटराजन ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले आज यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने पहले दो ओवर में ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी के विकेट गवां दिये। मिचेल ने ट्रैविस को (शून्य) पर बोल्ड कर हैदराबाद को पहला झटका दिया और उसके बाद वैभव अरोड़ा ने अभिषेक (3) काे पवेलियन भेज दिया। पांचवें ओवर में नितीश कुमार रेड्डी (9) रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इसके बाद राहुल त्रिपाठी और हाइनरिक क्लासन ने पारी को संभाला। 11वें ओवर में वरूण चकवर्ती ने हाइनरिक क्लासन को रिंकू के हाथों कैच आउट करा दिया। क्लासन ने 21 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाते हुए (32) रन बनाये। शाहबाज अहमद (शून्य) सनवीर सिंह (शून्य) आया- गया की तर्ज पर पवेलियन लौट गये। 14वें ओवर में राहुल त्रिपाठी तालमेल की कमी के कारण रनआउट हुये। राहुल त्रिपाठी ने 35 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाते हुए (55) रनों की पारी खेली। अब्दुल समद 12 गेंदों में (16) रन बनाकर आउट हुये। कोलकाता के गेंदबाजों ने शुरु में बनाये दबाव को जारी रखा और हैदराबाद के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। 16वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने भुवनेश्वर कुमार (शून्य) पर पगबाधा आउट कर हैदराबाद को नौवां झटका दिया। कैप्तान पैट कमिंस ने दो चौके और दो छक्के लगाते हुये 24 गेंदों में 30 रनों की पारी खेलते हुये टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा। हैदराबाद की पूरी टीम 19.3 ओवर में 159 रन ही बना सकी।

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट लिये। वरुण चक्रवर्ती को दो विकेट मिले। वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, आंद्रे रसल और सुनील नारायण ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।



राम

वार्ता

image