Friday, Mar 29 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोश्यारी, नकवी ने किया मुंबई में ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन

कोश्यारी, नकवी ने किया मुंबई में ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन

मुंबई, 22 दिसंबर (वार्ता) महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी एवं केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को यहां ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा 20 से 31 दिसंबर 2019 तक एमएमआरडीए ग्राउंड, बांद्रा-कुर्ला काम्प्लेक्स में ‘हुनर हाट’ आयोजित किया जा रहा है।

श्री सिंह कोश्यारी ने कहा कि ‘हुनर हाट’ देश के कोने-कोने में छुपी हुई कारीगरी, शिल्पकारी, दस्तकारी को मौका देने, उसे पूरी दुनिया के सामने लाने का एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है। ‘हुनर हाट’ हमारे देश के हुनरमंद कारीगरों, दस्तकारों को बढ़ावा दे रहा है और यह एक तरह से देश के कारीगरों के हुनर को सलाम है।

राज्यपाल ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के ‘हुनर हाट’ जैसे कार्यक्रमों से देश के जरूरतमंद कारीगरों, शिल्पकारों को मौका देने से देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिल रही है। उन्होंने इस हाट में लगाए गए स्टाल का भ्रमण किया और महिला दस्तकारों सहित हर राज्य से आये बड़ी संख्या में दस्तकारों, शिल्पकारों की हौसला अफजाई भी की।

इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश भर में आयोजित किये जा रहे ‘हुनर हाट’ स्वदेशी दस्तकारी-शिल्पकारी की लुप्त हो रही “शानदार विरासत को जानदार’ बनाने का सशक्त अभियान है।

उन्होंने कहा कि जहाँ एक ओर ‘हुनर हाट’ से ‘हुनर के उस्ताद’ दस्तकारों, शिल्पकारों के ‘हुनर को हौसला’ मिला है वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में महिलाओं सहित हजारों दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं।

अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के प्रमुख स्थानों पर आयोजित होने के कारण ‘हुनर हाट’ में दस्तकारों, शिल्पकारों के हस्तनिर्मित दुर्लभ स्वदेशी उत्पाद, अन्य कलाकृतियों की जबरदस्त बिक्री हो रही है और इन दस्तकारों, शिल्पकारों को देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आर्डर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा ‘हुनर हाट’, दस्तकारों/शिल्पकारों का “एम्पावरमेंट एक्सचेंज’ साबित हुए हैं।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने देश के अलग-अलग हिस्सों में 100 ‘हुनर हब’ स्वीकृत किये हैं। इन हब में दस्तकारों, शिल्पकारों, पारम्परिक खानसामों को वर्तमान जरूरतों के हिसाब से प्रशिक्षण दिया जा रहा है और उनके हुनर को निखारा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले लगभग दो वर्षों में देश के विभिन्न राज्यों में आयोजित 24 से अधिक ‘हुनर हाट’ के जरिये दो लाख 65 हजार कारीगरों, शिल्पकारों, दस्तकारों, खानसामों और उनसे जुड़े हुए लोगों को रोजगार और रोजगार के मौके मुहैया कराये हैं जिनमें बड़ी संख्या में महिला दस्तकार भी शामिल हैं। अगले पांच वर्षों में मोदी सरकार 100 से ज्यादा ‘हुनर हाट’ के माध्यम से लाखों ‘हुनर के उस्ताद’ कारीगरों, शिल्पकारों, दस्तकारों और पारंपरिक खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके मुहैया कराएगी।

श्री नकवी ने कहा कि मुंबई में आयोजित किये जा रहे ‘हुनर हाट’ में 180 से ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं जहाँ बड़ी संख्या में महिला दस्तकार सहित देश के हर राज्य के 400 से ज्यादा दस्तकार, शिल्पकार अपने हस्तनिर्मित दुर्लभ स्वदेशी उत्पाद एवं कलाकृतियां ले कर आये हैं। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के पारंपरिक एवं लज़ीज़ व्यंजन का भी यहाँ आने वाले लोग लुत्फ़ ले रहे हैं। इसके अलावा देश के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा प्रतिदिन प्रस्तुत किये जाने वाले पारम्परिक नृत्य, संगीत, लोकगीत, कव्वाली एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों के आकर्षण के मुख्य केंद्र हैं।

इस हाट में हंस राज हंस, सायरा खान, सुप्रिया जोशी, राहुल जोशी, फरहान साबरी, तरन्नुम मलिक, प्रेम भाटिया, हरजोत कौर, मिक्की सिंह नरूला, मुकेश पांचोली, गुल सक्सेना जैसे प्रसिद्ध कलाकार, हास्य कलाकर, गायक आदि अपने कार्यक्रम पेश करेंगे।

श्री नकवी ने कहा अगले ‘हुनर हाट का आयोजन 10 से 20 जनवरी तक लखनऊ में, 11 से 19 जनवरी तक हैदराबाद में, 20 जनवरी से 01 फरवरी तक चंडीगढ़ में, 08 फरवरी से 16 फरवरी तक इंदौर में किया जाएगा। इसके अलावा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा आने वाले दिनों में ‘हुनर हाट’ का आयोजन नयी दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, पुड्डुचेरी, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, रांची, भुबनेश्वर, अजमेर आदि में किया जायेगा।

इस अवसर पर महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य आशीष शेलार, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के सचिव प्रमोद कुमार दास एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

image