Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी के गांवों में चार मई से चलेगा कोविड टेस्टिंग अभियान: योगी

यूपी के गांवों में चार मई से चलेगा कोविड टेस्टिंग अभियान: योगी

लखनऊ 02 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार चार मई से प्रदेश के सभी 97 हजार गांवों में वृहद कोविड टेस्टिंग अभियान का संचालन करेगी जबकि परिवहन निगम की बसों का संचालन तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम-09 की बैठक में अधिकारियों से कहा “ कोविड संक्रमण से हमें गांवों को बचाना होगा। गांवों के प्रति विशेष सतर्कता की जरूरत है। ऐसे में प्रदेश की सभी 97 हजार राजस्व गांवों में कोविड टेस्टिंग का वृहद अभियान संचालित किया जाए। इस संबंध में सभी जरूरी तैयारी कर ली जाए। आरआरटी की संख्या बढ़ाई जाए। निगरानी समितियों से सहायता लें। जो लोग अस्वस्थ हों, पॉजिटिव पाए जाएं, उन्हें मेडिकल प्रोटोकॉल का मुताबिक उपचार दिया जाए। ”

उन्होने कहा कि आवश्यकतानुसार अस्पताल में एडमिट कराया जाए, क्वारन्टीन किया जाएगा। होम आइसोलेशन में रखा जाए। उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए। स्वास्थ्य विभाग इस वृहद टेस्टिंग ड्राइव के सफल क्रियान्वयन के लिए समुचित तैयारी पूरी कर ले। पंचायत चुनाव की मतगणना के संपन्न होने के तत्काल बाद 04 मई से यह स्पेशल ड्राइव शुरू हो जाएगा।”

श्री योगी ने कहा कि कोविड संक्रमण की चेन रोकने की दिशा में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता है। आवागमन न्यूनतम हो इसके लिए अंतरराज्यीय बस सेवा को तत्काल स्थगित कर दिया जाए। वायु सेवा से आवागमन करने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया किया जाए। गांवों में आने वाले हर एक प्रवासी व्यक्ति की टेस्टिंग की जाए। उन्हें नियमानुसार क्वारन्टीन किया जाए। ट्रेनों से आने वालों की तापमान जांच, संदिग्ध हों तो एंटीजन टेस्ट आदि कराया जाना सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही न हो।

उन्होने कहा कि पिछले 24 घंटों में हमने 2,97,021 सैम्पल टेस्ट किए हैं, इनमें से 1,28,000 से अधिक टेस्ट केवल आरटीपीसीआर माध्यम से हुए।यह एक रिकॉर्ड है। उत्तर प्रदेश में अब तक 4.13 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं।

24 घंटे में प्रदेश में 30,983 नए कोविड केस सामने आए हैं, जबकि इसी अवधि में 36,650 लोग उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं यह स्थिति संतोषप्रद है।

प्रदीप

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image