Friday, Mar 29 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोविंद ने की भगवान वेंकेटेश्वर स्वामी की पूजा

कोविंद ने की भगवान वेंकेटेश्वर स्वामी की पूजा

तिरुपति, 24 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ मंगलवार को मंदिरों के इस शहर में छह घंटे की यात्रा की और तिरुमला में प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी की पूजा अर्चना भी की।

प्राचीन मंदिर में आने पर, श्री कोविंद का पुजारियों ने वैदिक भजनों के बीच पारंपरिक तरीके से स्वागत किया और उन्हें मंदिर के अधिकारियों के साथ गर्भगृह में भी ले जाया गया।

राष्ट्रपति ने श्री योग नरसिम्हा स्वामी और श्री रामाजुजाचार्य के उप मंदिरों के अलावा मंदिर में स्वर्णिम स्वर्ण वेदी वेंकटेश्वर, पवित्र स्वर्ण वेदी, स्वर्णिम पवित्र मस्तूल (द्वजाम्बंभम) के भी दर्शन किए।

मंदिर के सूत्रों के मुताबिक, 2,000 साल पुराने इस मंदिर के अंदर उन्होंने 15 मिनट से ज्यादा समय बिताया।

पूजा-अर्चना करने के बाद, राष्ट्रपति को टीटीडी के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी, कार्यकारी अधिकारी डॉ के एस जवाहर रेड्डी, विशेष अधिकारी एवी धर्म रेड्डी और अन्य लोगों की ओर से मंदिर परिसर के अंदर स्थित रंगनायका मंडपम में पवित्र रेशम के कपड़े, चित्र और लड्डू प्रसादम की पेशकश की गई। श्री कोविंद को पुजारियों की ओर से आशीर्वाद भी दिया गया।

सूत्रों के अनुसार, भगवान वेंकटेश्वर मंदिर की यात्रा करने से पहले, कोविंद ने पहाड़ी मंदिर के करीब श्री भुवारास्वामी के मंदिर में भी पूजा की।

इससे पहले, रेनीगुन्टा हवाई अड्डे पर सुबह पहुंचने पर, आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और टीटीडी के अध्यक्ष वाई वी सुब्बा रेड्डी और अन्य लोगों ने राष्ट्रपति की अगवानी की।

तिरुमाला पहाड़ियों पर जाने से पहले, राष्ट्रपति ने यहां के पास तिरुचिंना में देवी श्री पद्मावती के मंदिर में भी पूजा अर्चना की। पहाड़ी मंदिर में प्रार्थना करने के बाद, राष्ट्रपति रेनीगुंटा हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए। पुलिस ने श्री कोविंद की यात्रा के मद्देनजर मंदिर शहर में और उसके आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए थे।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

More News
कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

29 Mar 2024 | 8:21 PM

देहरादून, 29 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी माला राजलक्ष्मी पर झूठा शपथ पत्र देने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को उनके नामांकन को निरस्त करने की मांग की है।

see more..
शाह छह अप्रैल को असम के दौरे पर

शाह छह अप्रैल को असम के दौरे पर

29 Mar 2024 | 8:10 PM

गुवाहाटी, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए छह अप्रैल को असम का दौरा करेंगे।

see more..
image