Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
खेल


स्पेनिश ग्रां प्री में निर्णायक बनेंगे दंगल कोच कृपाशंकर

स्पेनिश ग्रां प्री में निर्णायक बनेंगे दंगल कोच कृपाशंकर

नयी दिल्ली, 02 जुलाई (वार्ता) भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) ने अर्जुन अवार्डी दंगल कोच कृपाशंकर बिश्नोई को स्पेन में आयोजित रेफरी कोर्स स्तर 2 के लिए चुन लिया है और साथ ही उन्हें 4 से 7 जुलाई तक स्पेन की राजधानी मैड्रिड में आयोजित स्पेनिश ग्रां प्री अंतराष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट के लिए रेफरी भी नियुक्त किया है ।

कृपाशंकर ने इससे पहले टाइप वन और केटेगरी थर्ड का कोर्स वर्ष 2016 जर्मनी के डोर्टमंड शहर में आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण किया था। कृपाशंकर स्पेन में अपने रेफरी स्तर को बढ़ाने और अपग्रेड होने के लिए परीक्षा देगे। स्पेन में आयोजित परीक्षा के लिए भारत से एकमात्र रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई का नाम भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग को भेजा है।

कृपाशंकर ने कहा कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने रेफरी के लिए एक प्रशिक्षण और शिक्षा प्रणाली विकसित की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रेफरी मानकों में सुधार जारी रहे और खेल के नियम लागू होते हैं। कृपाशंकर अंतर्राष्ट्रीय रेफरी कोर्स उत्तीर्ण करने वाले मध्यप्रदेश के पहले और एकमात्र रेफरी हैं।

स्पेनिश ग्रां प्री टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष पहलवान भाग लेंगे । भारतीय कुश्ती संघ सिर्फ अपनी 12 सदस्य महिला कुश्ती टीम को ही टूर्नामेंट में उतरेगा । भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश भी भारतीय कुश्ती टीम का हिस्सा है । पिछले वर्ष इस टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष पहलवानों को हरा कर विनेश ने स्वर्ण पदक जीता था। यह स्वर्ण पदक विनेश ने महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किलो वर्ग में जीता था । इस बार विनेश 53 किलो वजन वर्ग में भाग लेगी ।

भारतीय महिला टीम इस प्रकार है: सीमा 50 किलोग्राम, विदेश 53 किलोग्राम, पूजा ढांडा 57 किलोग्राम, मंजू कुमारी 59 किलोग्राम, साक्षी मलिक 62 किलोग्राम, दिव्या काकरान 68 किलोग्राम, किरण बिश्नोई 76 किलोग्राम। टीम के साथ कोच कुलदीप मलिक, रणधीर सिंह तथा फिजियो धीरेंद्र प्रताप सिंह और रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई शामिल है ।

 

More News
श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

18 Apr 2024 | 1:11 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम केे बीच खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में कई रिकार्ड बने।

see more..
श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

18 Apr 2024 | 1:05 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चामरी अट्टापट्टू ने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में नाबाद (195) रनों की तूफानी पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज एक-एक से बराबरी कर ली है।

see more..
आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

17 Apr 2024 | 10:47 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 32वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
image