Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:40 Hrs(IST)
image
खेल


स्पेनिश ग्रां प्री में निर्णायक बनेंगे दंगल कोच कृपाशंकर

स्पेनिश ग्रां प्री में निर्णायक बनेंगे दंगल कोच कृपाशंकर

नयी दिल्ली, 02 जुलाई (वार्ता) भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) ने अर्जुन अवार्डी दंगल कोच कृपाशंकर बिश्नोई को स्पेन में आयोजित रेफरी कोर्स स्तर 2 के लिए चुन लिया है और साथ ही उन्हें 4 से 7 जुलाई तक स्पेन की राजधानी मैड्रिड में आयोजित स्पेनिश ग्रां प्री अंतराष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट के लिए रेफरी भी नियुक्त किया है ।

कृपाशंकर ने इससे पहले टाइप वन और केटेगरी थर्ड का कोर्स वर्ष 2016 जर्मनी के डोर्टमंड शहर में आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण किया था। कृपाशंकर स्पेन में अपने रेफरी स्तर को बढ़ाने और अपग्रेड होने के लिए परीक्षा देगे। स्पेन में आयोजित परीक्षा के लिए भारत से एकमात्र रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई का नाम भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग को भेजा है।

कृपाशंकर ने कहा कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने रेफरी के लिए एक प्रशिक्षण और शिक्षा प्रणाली विकसित की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रेफरी मानकों में सुधार जारी रहे और खेल के नियम लागू होते हैं। कृपाशंकर अंतर्राष्ट्रीय रेफरी कोर्स उत्तीर्ण करने वाले मध्यप्रदेश के पहले और एकमात्र रेफरी हैं।

स्पेनिश ग्रां प्री टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष पहलवान भाग लेंगे । भारतीय कुश्ती संघ सिर्फ अपनी 12 सदस्य महिला कुश्ती टीम को ही टूर्नामेंट में उतरेगा । भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश भी भारतीय कुश्ती टीम का हिस्सा है । पिछले वर्ष इस टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष पहलवानों को हरा कर विनेश ने स्वर्ण पदक जीता था। यह स्वर्ण पदक विनेश ने महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किलो वर्ग में जीता था । इस बार विनेश 53 किलो वजन वर्ग में भाग लेगी ।

भारतीय महिला टीम इस प्रकार है: सीमा 50 किलोग्राम, विदेश 53 किलोग्राम, पूजा ढांडा 57 किलोग्राम, मंजू कुमारी 59 किलोग्राम, साक्षी मलिक 62 किलोग्राम, दिव्या काकरान 68 किलोग्राम, किरण बिश्नोई 76 किलोग्राम। टीम के साथ कोच कुलदीप मलिक, रणधीर सिंह तथा फिजियो धीरेंद्र प्रताप सिंह और रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई शामिल है ।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

28 Mar 2024 | 7:24 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें मुकाबले में टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले गेेंदबाजी का फैसला किया।

see more..
गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

28 Mar 2024 | 7:20 PM

एडिलेड 28 मार्च (वार्ता) जेसन गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से जून के आखिर में इस्तीफा देंगे।

see more..
image