Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कृषि सम्मान योजना से किसानों के आत्मनिर्भर बनने का मार्ग प्रशस्त : लुईस

कृषि सम्मान योजना से किसानों के आत्मनिर्भर बनने का मार्ग प्रशस्त : लुईस

दुमका 12 अक्टूबर (वार्ता) झारखंड की समाज कल्याण, महिला और बाल विकास मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केन्द्र और राज्य सरकार के किसानों को स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से शुरू प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से किसानों की आय में वृद्धि हाने के साथ उनके आत्मनिर्भर बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

डॉ. मरांडी ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में दावा करते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा शुरू इन योजनाओं के पूर्व देश के अन्नदाता किसान खेती के लिए महाजन या बैंकों के कर्ज पर निर्भर थे। इससे उन्हें फसल की पैदावार का समुचित लाभ नहीं मिल पाता था। विशेषकर झारखंड में संतालपरगना के अदिवासियों के साथ अन्य वर्ग के किसान महाजनों अथवा बैंकों से ऋण लेकर ही खेती का कार्य कर सकते थे।

मंत्री ने कहा कि उम्मीद के अनुरूप पैदावार नहीं होने पर किसान महाजनों के भारी कर्ज अदा करने को विवश थे। किसानों की समस्याओं को देखते हुए केन्द्र और राज्य सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से इस महात्वाकांक्षी योजना का शुभारम्भ किया है। इससे किसानों की आय में अपेक्षित वृद्धि होने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे किसान स्वावलम्बी बन पायेंगे।

सं सूरज

जारी (वार्ता)

image