Friday, Apr 19 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
भारत


देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम

देश भर में  कृष्ण जन्माष्टमी की धूम

नयी दिल्ली ,03 सितंबर (वार्ता) देश भर में सोमवार को कृष्ण जन्मभूमि काफी हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है अौर उत्तर प्रदेश में मथुरा तथा वृंदावन में भगवान कृष्ण को लेकर लोगों में अलग ही उल्लास देखने को मिल रहा है।



मुख्य समारोह मथुरा में मनाया जा रहा है जहां आकर्षक ढंग से सजे मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब हिलाेरें मार रहा है। वहीं लखनऊ,इलाहाबाद,आगरा,कानपुर,बरेली,फैजाबाद,मेरठ और गाजियाबाद समेत राज्य के कोने कोने पर श्रद्धा और भक्ति की खुशबू समायी हुयी है। इस मौके पर झांकियों की अदभुत छटा किसी का भी मन मोहने का निमंत्रण दे रही है। मथुरा के बांके बिहारी मंदिर,प्रेम मंदिर और इस्कान मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड काे नियंत्रित करने के लिये तमाम इंतजाम किये गये हैं।

महाराष्ट्र की तर्ज पर राज्य के कई हिस्सों में दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसमें युवाओं की टोली बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही है। गोरखपुर प्रवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार रात गोरक्षपीठ में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनायी। इस मौके पर गोरक्षनाथ मंदिर में विशेष प्रार्थनासभा का आयोजन किया गया।

राजधानी दिल्ली में बिरला मंदिर और इस्कान मंदिर में इस मौके पर लोगों की जोरदार भीड़ देखी जा रही है।

ग्रेटर कैलाश में हरे कृष्णा की पहाड़ी पर इस्कान मंदिर में लोगों की जमकर भीड़ रही और मंदिर को दर्शन के लिए सुबह 4.30 बजे ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया हैं। लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) में जन्माष्टमी का त्योहार यहां बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है और मंदिर को अच्छी तरह से सजाया गया है।

पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग में स्थित इस्कॉन मंदिर में और दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर मंदिर को जन्माष्टमी के मौके पर भव्य तरीके से सजाया गया और लोगों की भारी भीड़ भगवान कृष्ण के दर्शन को लेकर उत्सुक है।

राजस्थान में राजधानी जयपुर और अन्य स्थानों पर सवेरे से ही श्रीकृष्ण मंदिरों में श्रृद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी और कृष्ण मंदिरों को आर्कषक रूप से सजाया गया। मंदिरों में श्रीकृष्ण से संबंधित झांकियां भी लगायी गयी । जयपुर के अाराध्य गोविंद देव मंदिर में भगवान का विशेष श्रृंगार किया गया और उनके लिये विशेष तौर से बनायी गयी रेशमी पोशाक धारण करायी गयी । सवेरे से ही मंदिरों के बाहर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो गयी । । उदयपुर संभाग में नाथद्वारा में भगवान श्रीनाथजी के दर्शनों के लिये भारी भीड़ उमड गयी। भगवान के दर्शनों के लिये शहर के अलावा भारी संख्या में गुजरात के श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुयी है।

जितेन्द्र

जारी वार्ता

More News
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई  ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

19 Apr 2024 | 7:26 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई इकाई ने घर खरीदारों के साथ थोखाधड़ी जुड़े धन शोधन के मामले की जांच के सिलसिले में ललित टेकचंदानी बिल्डर और उसके सहयोगियों से संबंधित करीब 114 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियों की कुर्की के आदेश दिए हैं।

see more..
डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

19 Apr 2024 | 7:03 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एरोनॉटिकल विकास एजेन्सी (एडीए) ने लड़ाकू विमान तेजस मार्क 1 ए के लिए देश में ही विकसित एयरब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल का पहला बैच शुक्रवार को हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल ) को सौंप दिया।

see more..
बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

19 Apr 2024 | 7:01 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड कभी भी किसी राजनीतिक दल का विरोध या समर्थन नहीं करता है।

see more..
रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

19 Apr 2024 | 6:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे ने इस साल गर्मियों में यात्रियों के सुगम एवं आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए नौ हजार से अधिक अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की योजना बनायी है।

see more..
image