Sunday, Nov 1 2020 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तुर्की के गृह मंत्री कोरोना से संक्रमित
  • इजरायल में कोरोना संक्रमण के 721 नये मामले
  • फ्रांस में कोरोना संक्रमण के 35,641 नये मामले
  • फ्रांस के लियोन में चर्च के पादरी पर हमला
  • ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार
  • ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार
  • ईरान में कोरोना संक्रमण के 7,820 नये मामले
India


दिवंगत अमीर के लिए भारत की भावनाओं से कुवैत अभिभूत

दिवंगत अमीर के लिए भारत की भावनाओं से कुवैत अभिभूत

नयी दिल्ली 17 अक्टूबर (वार्ता) कुवैत 11वें अमीर शेख सबाह अल अहमद अल जबेर अल सबाह के निधन पर भारत की ओर से व्यक्त की गयी भावनाओं से बहुत अभिभूत है और दिवंगत अमीर की पुत्री ने इन भावनाओं की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा है कि भारत द्वारा दिया गया सम्मान एवं श्रद्धांजलि हृदयस्पर्शी है जिसने व्यक्तिगत रूप से सभी कुवैत वासियों के दिल को छुआ है।
कुवैत के अमीर का गत 29 सितंबर को 91 वर्ष की आयु में अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया था। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कुवैत के दूतावास जाकर अमीर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और विजिटर बुक में शोक संदेश लिखा। दिवंगत अमीर के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए केन्द्र सरकार ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को कुवैत भेजा। भारत में दिवंगत अमीर के सम्मान में चार अक्टूबर को राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया।
विदेश मंत्री ने विजिटर बुक में अपने शोक संदेश में कहा, “अमीर एक दूरदर्शी नेता, भारत के सच्चे मित्र थे और हमारे द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में उनके अपार योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।”
भारत की ओर से कुवैत के साथ अपने रिश्तों को खास तरजीह देते हुए केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को दिवंगत अमीर को श्रद्धांजलि देने के लिए कुवैत भेजा गया । वह अपने साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पत्र लेकर भी गये थे। श्री प्रधान ने वहां कुवैत के नये अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल जाबेर अल सबाह तथा क्राउन प्रिंस शेख मिशाल अल अहमद अल जाबेर अल सबाह से भेंट करके उनको बधाई दी और दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को रेखांकित की। इस मुलाकात को भारत कुवैत संबंधों को नया आयाम दिये जाने की पहल के रूप में देखा गया।
भारत की इस भावना को कुवैत में बहुत सराहा गया। कुवैत के 11वें अमीर की पुत्री शेखा हुस्सा सबाह अल सलेम अल सबाह ने 07 अक्टूबर को भारतीय दूतावास को पत्र भेजकर भारत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने लिखा दिवंगत अमीर को भारत द्वारा दिया गया सम्मान एवं श्रद्धांजलि हृदयस्पर्शी थी जिसने व्यक्तिगत रूप से मेरे साथ साथ सभी कुवैत वासियों के दिल को छुआ है।
भारत एवं कुवैत के बीच मधुर एवं मैत्रीपूर्ण संबंध अनेक शताब्दियों से चले आ रहे हैं। भौगोलिक सन्निकटता ऐतिहासिक व्यापार की कड़ी सांस्कृतिक संबद्धता और बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों की मौजूदगी आदि इन संबंधों को सतत बनाये रखने के लिए इस का पोषण करते आ रहे हैं। कुवैत में भारतीय मूल के करीब दस लाख लोग रहते हैं जिनमें अर्द्ध कुशल श्रमिकों के साथ ही इंजीनियर, चार्टर्ड एकाउंटेंट वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ, प्रबंधन सलाहकार, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर शामिल हैं। पूर्व अमीर भारत के लोगों के लिए एक भरोसे की तरह थे और वह भारतीयों की मदद के लिए तैयार रहते थे।
सचिन
वार्ता

More News
दिल्ली में लगातार चौथे दिन कोरोना के रिकाॅर्ड मामले

दिल्ली में लगातार चौथे दिन कोरोना के रिकाॅर्ड मामले

31 Oct 2020 | 10:39 PM

नयी दिल्ली 31 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी दिल्ली में लगातार चौथे दिन शनिवार को भी कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड पांच हजार से अधिक नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3.86 लाख के पार पहुंच गयी और चिंता की बात यह है कि इस दौरान मरीजों के स्वस्थ होने की दर में कमी दर्ज की गयी है, जिससे सक्रिय मामलों में वृद्धि हुई है।

see more..
कोविड महामारी में भारत असाधारण पहचान स्थापित करने में कामयाब : जयशंकर

कोविड महामारी में भारत असाधारण पहचान स्थापित करने में कामयाब : जयशंकर

31 Oct 2020 | 10:32 PM

नयी दिल्ली 31 अक्तूबर (वार्ता) विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने वंदे भारत मिशन को नये भारत की व्यापक क्षमताओं का एक नमूना बताते हुए कहा कि कोविड महामारी भारत की असाधारण पहचान स्थापित करने में कामयाब रहा है।

see more..
कोरोना मामले 82 लाख के करीब,सक्रिय मामले 5.73 लाख

कोरोना मामले 82 लाख के करीब,सक्रिय मामले 5.73 लाख

31 Oct 2020 | 10:20 PM

नयी दिल्ली 31 अक्टूबर (वार्ता) देश में शनिवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित लोगों की संख्या 82 लाख के करीब पहुंच गयी जबकि राहत की बात यह है कि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 5.73 लाख से कम रह गयी है।

see more..
बैजल से दिल्ली बाल आयोग के पुुनर्गठन की मांग

बैजल से दिल्ली बाल आयोग के पुुनर्गठन की मांग

31 Oct 2020 | 10:14 PM

नयी दिल्ली 31 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली प्रदेश निजी स्कूल एसोसिएशन ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिख दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयाेग (डीसीपीसीआर) को भंग कर इसके पुनर्गठन की मांग की है।

see more..
केन्द्रीय गृह सचिव करेंगे राजधानी में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा

केन्द्रीय गृह सचिव करेंगे राजधानी में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा

31 Oct 2020 | 9:08 PM

नयी दिल्ली 31 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी के बढते प्रकोप को देखते हुए केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला सोमवार को एक बैठक में स्थिति की समीक्षा करेंगे।

see more..
image