Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:03 Hrs(IST)
image
India


दिवंगत अमीर के लिए भारत की भावनाओं से कुवैत अभिभूत

दिवंगत अमीर के लिए भारत की भावनाओं से कुवैत अभिभूत

नयी दिल्ली 17 अक्टूबर (वार्ता) कुवैत 11वें अमीर शेख सबाह अल अहमद अल जबेर अल सबाह के निधन पर भारत की ओर से व्यक्त की गयी भावनाओं से बहुत अभिभूत है और दिवंगत अमीर की पुत्री ने इन भावनाओं की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा है कि भारत द्वारा दिया गया सम्मान एवं श्रद्धांजलि हृदयस्पर्शी है जिसने व्यक्तिगत रूप से सभी कुवैत वासियों के दिल को छुआ है।
कुवैत के अमीर का गत 29 सितंबर को 91 वर्ष की आयु में अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया था। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कुवैत के दूतावास जाकर अमीर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और विजिटर बुक में शोक संदेश लिखा। दिवंगत अमीर के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए केन्द्र सरकार ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को कुवैत भेजा। भारत में दिवंगत अमीर के सम्मान में चार अक्टूबर को राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया।
विदेश मंत्री ने विजिटर बुक में अपने शोक संदेश में कहा, “अमीर एक दूरदर्शी नेता, भारत के सच्चे मित्र थे और हमारे द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में उनके अपार योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।”
भारत की ओर से कुवैत के साथ अपने रिश्तों को खास तरजीह देते हुए केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को दिवंगत अमीर को श्रद्धांजलि देने के लिए कुवैत भेजा गया । वह अपने साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पत्र लेकर भी गये थे। श्री प्रधान ने वहां कुवैत के नये अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल जाबेर अल सबाह तथा क्राउन प्रिंस शेख मिशाल अल अहमद अल जाबेर अल सबाह से भेंट करके उनको बधाई दी और दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को रेखांकित की। इस मुलाकात को भारत कुवैत संबंधों को नया आयाम दिये जाने की पहल के रूप में देखा गया।
भारत की इस भावना को कुवैत में बहुत सराहा गया। कुवैत के 11वें अमीर की पुत्री शेखा हुस्सा सबाह अल सलेम अल सबाह ने 07 अक्टूबर को भारतीय दूतावास को पत्र भेजकर भारत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने लिखा दिवंगत अमीर को भारत द्वारा दिया गया सम्मान एवं श्रद्धांजलि हृदयस्पर्शी थी जिसने व्यक्तिगत रूप से मेरे साथ साथ सभी कुवैत वासियों के दिल को छुआ है।
भारत एवं कुवैत के बीच मधुर एवं मैत्रीपूर्ण संबंध अनेक शताब्दियों से चले आ रहे हैं। भौगोलिक सन्निकटता ऐतिहासिक व्यापार की कड़ी सांस्कृतिक संबद्धता और बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों की मौजूदगी आदि इन संबंधों को सतत बनाये रखने के लिए इस का पोषण करते आ रहे हैं। कुवैत में भारतीय मूल के करीब दस लाख लोग रहते हैं जिनमें अर्द्ध कुशल श्रमिकों के साथ ही इंजीनियर, चार्टर्ड एकाउंटेंट वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ, प्रबंधन सलाहकार, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर शामिल हैं। पूर्व अमीर भारत के लोगों के लिए एक भरोसे की तरह थे और वह भारतीयों की मदद के लिए तैयार रहते थे।
सचिन
वार्ता

More News
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
image