Wednesday, Jul 17 2024 | Time 21:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


गाजा में कुवैती अस्पताल इजरायली सैन्य अभियान के कारण बंद

गाजा में कुवैती अस्पताल इजरायली सैन्य अभियान के कारण बंद

गाजा, 28 मई (वार्ता) गाजा में इजरायली सैन्य अभियान के कारण कुवैती अस्पताल को बंद कर दिया गया है।


एक फिलिस्तीनी चिकित्सा अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यह अस्पताल गाजा के दक्षिणी शहर राफा में अभी भी काम कर रहे दो अस्पतालों में से एक है।

अस्पताल के निदेशक सुहैब अल-हम्स ने प्रेस वक्तव्य में कहा, “हम कुवैत विशेष अस्पताल को बंद करने और आसपास के क्षेत्र में तैयार किए जा रहे फील्ड अस्पताल में मेडिकल स्टाफ को स्थानांतरित करने की घोषणा करते हैं।”

वक्तव्य में कहा गया है कि इजरायली सेना द्वारा राफा में अपने सैन्य अभियान के विस्तार और अस्पताल के परिवेश को बार-बार जानबूझकर निशाना बनाने के कारण यह कदम उठाया जा रहा है।

इस बीच, मध्य गाजा पट्टी के दीर अल-बाला में अल-अक्सा अस्पताल ने चेतावनी दी कि इजरायली सेना द्वारा ईंधन आपूर्ति रोकने से अगले चार घंटों के भीतर स्वास्थ्य सेवाएं निलंबित हो सकती हैं।

अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इजराइली सेना रविवार से ईंधन आपूर्ति रोक रही है।

बयान में कहा गया है कि अस्पताल 1,200 से अधिक बीमार और घायल लोगों को चिकित्सा देखभाल और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें 600 किडनी फेलियोर मरीज भी शामिल हैं, जिन्हें किडनी डायलिसिस की आवश्यकता होती है। यदि ईंधन की आपूर्ति नहीं की जाती है और बिजली चली जाती है तो उनका उपचार कुछ घंटों के भीतर टाल दिया जाएगा।

बयान में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अगले 10 दिनों तक चिकित्सा कर्मचारियों के काम को सुनिश्चित करने के लिए इजरायल पर 50,000 लीटर ईंधन की आपूर्ति करने के लिए दबाव डालने का आह्वान किया गया है।

समीक्षा अशोक

वार्ता

image