Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
भारत


श्रम कानूनों पर बैठक की मांग की श्रमिक संगठनों ने

श्रम कानूनों पर बैठक की मांग की श्रमिक संगठनों ने

नयी दिल्ली 24 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने केंद्र सरकार से चारों श्रम संहिताओं की नियमावली निर्धारित करने के लिए भौतिक रुप से बैठक बुलाने और प्रत्येक संहिता पर अलग से चर्चा करने की मांग की है।

केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने बृहस्पतिवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि इस संबंध में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार को एक पत्र लिखा गया है और श्रम संहिताओं पर व्यापक, विस्तृत तथा गंभीर विचार विमर्श करने की मांग की है। यह पत्र 22 दिसंबर को लिखा गया और इसकी प्रति आज यहां जारी की गयी। गौरतलब है कि श्री गंगवार ने चारों श्रम संहिताओं की नियमावली पर चर्चा करने के लिए आज वीडियो बैठक बुलायी है।

श्रमिक संगठनों ने आरोप लगाया है कि सरकार लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का मजाक बना रही है। देश के लगभग 50 करोड़ श्रमिकों के बारे में कोई फैसला कुछ घंटे की वीडियो बैठक में नहीं किया जा सकता। वीडियो बैठक में सभी केंद्रीय श्रमिक संगठनों, राज्य सरकारों, अन्य प्रमुख श्रमिक संगठनों, उद्योग संगठनों और अन्य पक्षों को आमंत्रित किया गया है। इन संहिताओं को लेकर प्रत्येक पक्ष की गंभीर आपत्तियां और आशंकायें हैं जिनपर कुछ घंटे में मंथन नहीं हो सकता। इसलिए सरकार को प्रत्येक श्रम संहिता पर अलग से विचार विमर्श करना चाहिए और प्रत्येक बैठक आमने सामने होनी चाहिए। इससे प्रत्येक पक्ष को अपनी बात कहने का पूरा मौका मिलेगा और उनकी शंकाओं का निवारण हाे सकेगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन श्रम संहिताओं को संसद में शोर शराबे के बीच बिना किसी गंभीर बहस के पारित किया गया है और इन पर पर्याप्त मंथन नहीं किया गया है।

पत्र पर भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियंस कांग्रेस, अखिल भारतीय ट्रेड यूनियंस कांग्रेस, हिन्दुस्तान मजदूर सभा, सेंटर फॉर ट्रेड यूनियंस, अखिल भारतीय यूनियंस ऑफ ट्रेड यूनियन कांग्रेस, ट्रेड यूनियन कांग्रेस समिति, सेवा, अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी ऑफ ट्रेड यूनियन कांग्रेस,लेफ्ट पीपुल्स फ्रंट और यूनियंस ऑफ ट्रेड यूनियन कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किये हैं।

सत्या टंडन

वार्ता

More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
image