Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्रमयोगी मानधन योजना का असंगठित कामगारों को मिलेगा लाभ

श्रमयोगी मानधन योजना का असंगठित कामगारों को मिलेगा लाभ

पटना 05 मार्च (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का असंगठित क्षेत्र के कामगारों को लाभ मिलेगा।

श्री मोदी ने यहां दशरथ मांझी श्रम एवं अध्ययन संस्थान में आयोजित समारोह में ‘प्रधामंत्री श्रमयोगी मानधन योजना’ का औपचारिक शुभारंभ करते हुए कहा कि असंगठित कामगारों के लिए केन्द्र सरकार की यह एक ऐसी पेंशन योजना है, जिसमें 55 रुपये से 200 रुपये प्रतिमाह अंशदान करने वालों को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रतिमाह तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि कामगार जितनी राशि अंशदान करेंगे, उतनी ही राशि हर महीने सरकार भी जमा करेगी। योजना के अन्तर्गत कम समय में बिहार के 33 हजार असंगठित कामगारों का निबंधन हो चुका है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने बिहार के कुल 94.42 लाख गरीबों को बीमा का सुरक्षा कवच प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि बिहार में 4.12 करोड़ प्रधानमंत्री जनधन खाताधारक के अलावा 66.29 लाख प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमाधारक एवं 28.13 लाख प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा धारक हैं। यदि कोई जनधन खाताधारक दोनों बीमा योजनाओं में शामिल हैं तो उसकी मृत्यु के बाद उसके परिजनों को छह लाख रुपये तक की सहायता राशि मिलेगी।

सूरज उपाध्याय

जारी (वार्ता)

image