Sunday, Feb 24 2019 | Time 01:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
खेल Share

खेल विधेयक लाने में राजनीतिक इच्छाशक्ति का अभाव: बिंद्रा

खेल विधेयक लाने में राजनीतिक इच्छाशक्ति का अभाव: बिंद्रा

नयी दिल्ली, 13 जुलाई (वार्ता) अोलंपिक के एकमात्र व्यक्तिगत भारतीय स्वर्ण विजेता निशानेबाज़ अभिनव बिंद्रा ने मौजूदा व्यवस्था पर कड़ा प्रहार करते हुये शुक्रवार को कहा कि आज देश में खेल विधेयक की सख्त जरूरत है लेकिन इसे लाने में राजनीतिक इच्छाशक्ति का अभाव है।

बिंद्रा ने ओपीपीआई (स्वास्थ्य और उम्मीद) के वार्षिक सम्मेलन में अपने करियर की शुरूआत से लेकर मौजूदा खेल व्यवस्था पर बारीकी से नज़र डालते हुये कहा,“ हम हर ओलंपिक के समय इस बात का ही रोना रोते हैं कि हमें एक दो पदक क्यों मिले, यह सिलसिला अगले चार वर्ष तक फिर बना रहता है। चार वर्ष बाद फिर वैसी ही स्थिति रहती है और हम इसी तरह शोर मचाते हैं जबकि हमें अपनी योजना में निरंतरता बनाये रखने की जरूरत है।”

निशानेबाजी से संन्यास ले चुके और अब देश में युवा निशानेबाजों को तैयार कर रहे बिंद्रा ने कहा,“ देश में खेल प्रशासन में बदलाव लाने की सख्त जरूरत है। खेल विधेयक आज के समय की जरूरत है लेकिन अफसोस इस बात का है कि राजनीतिक इच्छाशक्ति के अभाव में खेल विधेयक नहीं लाया जा रहा है। जब तक हम ऐसा नहीं करेंगे तो हम हर चार वर्ष बाद ओलंपिक के समय इसी बात का शोर मचाएंगे कि हमें ज्यादा पदक क्यों नहीं मिलते।”

2008 के बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले बिंद्रा ने खेल परिदृश्य में सुधार लाने के लिये कहा,“ योजना में निरंतरता लानी होगी, ग्रास रूट स्तर पर खेलों को बढ़ावा देना होगा और युवा प्रतिभाओं में निवेश करना हाेगा तभी जाकर हम भविष्य के लिये अच्छे खिलाड़ी सामने ला पाएंगे। जब तक आप एक नयी पौध तैयार नहीं करेंगे तो भविष्य के चैंपियन कैसे तैयार होंगे।”

 

More News
सरकार और बीसीसीआई के फैसले के साथ : विराट

सरकार और बीसीसीआई के फैसले के साथ : विराट

23 Feb 2019 | 10:15 PM

विशाखापत्तनम, 23 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानें पर आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप मैच को लेकर शनिवार को अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि वह इस मामले में सरकार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के फैसले के साथ जाएंगे।

 Sharesee more..
अपूर्वी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़कर जीता स्वर्ण

अपूर्वी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़कर जीता स्वर्ण

23 Feb 2019 | 10:10 PM

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (वार्ता) भारत की निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आईएसएसएफ विश्व कप में शनिवार को महिला 10 मीटर एयर राइफल मुकाबले में विश्व रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक जीत लिया।

 Sharesee more..
हेत्माएर और कौटरेल ने विंडीज को दिलाई बराबरी

हेत्माएर और कौटरेल ने विंडीज को दिलाई बराबरी

23 Feb 2019 | 10:03 PM

केनसिंग्टन ओवल, 23 फरवरी (वार्ता) शेमरॉन हेत्माएर की नाबाद 104 रन की शतकीय पारी और शेल्डन कौटरेल के 46 रन पर 5 विकेट के घातक प्रदर्शन की बदौलत मेजबान वेस्ट इंडीज ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 26 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

 Sharesee more..
श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर रचा इतिहास

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर रचा इतिहास

23 Feb 2019 | 9:48 PM

पोर्ट एलिजाबेथ, 23 फरवरी (वार्ता) ओशादा फर्नांडो (नाबाद 75) और कुशल मेंडिस (नाबाद 84) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच तीसरे विकेट के लिए 163 रन की अविजित साझेदारी के बदौलत श्रीलंका ने दूसरा टेस्ट तीसरे ही दिन शनिवार को आठ विकेट से जीतकर दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर नया इतिहास रच दिया।

 Sharesee more..
सोगू की हैट्रिक ने मुंबई को प्लेआॅफ में पहुंचाया

सोगू की हैट्रिक ने मुंबई को प्लेआॅफ में पहुंचाया

23 Feb 2019 | 9:36 PM

कोलकाता, 23 फरवरी (वार्ता) मोदू सोगू के हैट्रिक के दम पर मुंबई सिटी एफसी ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन स्टेडियम में खेले गए मैच में मेजबान एटीके को 3-1 से हराते हुए प्लेआॅफ में जगह बना ली है।

 Sharesee more..
image