Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
भारत


देश में मनोचिकित्सकों की कमी चिंता का विषय: न्यायमूर्ति दत्तू

देश में मनोचिकित्सकों की कमी चिंता का विषय: न्यायमूर्ति दत्तू

नयी दिल्ली 07 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एच एल दत्तू ने देश में मनोचिकित्सकों की भारी कमी पर चिंता व्यक्त की है।

न्यायमूर्ति दत्तू ने आज यहां आयोग की मानसिक स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय स्तर की समीक्षा बैठक उद्घाटन करते हुए कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार के प्रयास किये गये हैं लेकिन उपलब्ध सुविधाओं और जरूरत में अभी भी काफी अंतर है। उन्होंने कहा कि आयोग इस क्षेत्र की गतिविधियों की निरंतर निगरानी करता है और इसी क्रम में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अधिनियम 2017 के लागू होने के बाद जमीनी हकीकतों का मूल्यांकन करना जरूरी है।

मौजूदा स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि देश में 13500 मनोचिकित्सकों की जरूरत है लेकिन इनकी संख्या केवल 3827 है। इसी तरह 20250 नैदानिक मनोवैज्ञानियों की जरूरत है जबकि इनकी संख्या मात्र 898 है। इस क्षेत्र में अर्द्धचिकित्सक स्टाफ की भी भारी कमी है।

जेलों में बंद कैदियों की मानसिक समस्याओं का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने कहा कि अधिनियम की धारा 103 के अनुसार उनके अधिकारों की रक्षा सरकार का दायित्व है। उच्चतम न्यायालय ने भी हाल ही के अपने एक फैसले में इस बात पर जोर दिया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में विशेष सचिव संजीव कुमार ने केन्द्र की ओर से उठाये जा रहे कदमों का उल्लेख करते हुए संबंधित पक्षों से और सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अब तक केवल 19 राज्यों ने मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम को लागू किया है। देश की 10.6 फीसदी वयस्क आबादी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रही है। उन्होंने इस क्षेत्र की स्थिति के बारे में विचार विमर्श के आयोग के प्रयासों की सराहना की।

बैठक में आयोग के महासचिव जयदीप गोविंद, संयुक्त सचिव दिलीप कुमार और सदस्य न्यायमूर्ति पी सी पंत , , राज्य आयोगों के सदस्यों , गैर सरकारी संगठनों तथा अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
image