Friday, Apr 26 2024 | Time 03:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उच्च शिक्षा के विकास में नहीं होगी संसाधनों की कमी : लालजी

उच्च शिक्षा के विकास में नहीं होगी संसाधनों की कमी : लालजी

पटना, 04 अप्रैल (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने आज कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा के विकास के लिए संसाधनों में कोई कमी नहीं होने दी जायेगी, लेकिन जो विश्वविद्यालय या महाविद्यालय अपने दायित्वों को नहीं समझेंगे तथा विकास-प्रयासों को कार्यान्वित करने में लापरवाही बरतेंगे, उनके विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

श्री टंडन ने राजभवन के राजेन्द्र मंडप में आज से शुरू हुए दो दिवसीय ‘नैक जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यशाला’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्यपाल या कुलाधिपति जैसे शीर्ष पद से आमतौर पर आदेश मिलते हैं; लेकिन आज सभी कुलपतियों या प्राचार्यों से यदि अनुरोध किया जा रहा है तो इसका सीधा संदेश यही है कि इन्हें अपने दायित्वों के प्रति भी पूर्ण सजग और तत्पर रहना होगा। पद की गरिमा के अनुरूप सभी शीर्ष विश्वविद्यालयीय अधिकारियों और प्राचार्यों से कर्तव्यपरायणता और आदर्श आचरण की उम्मीद की जाती है।

राज्यपाल ने कहा कि बिहार का उच्च शिक्षा में गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। अपनी प्राचीन गरिमा के अनुरूप तथा आधुनिक मानदंडों पर खरे उतरने के लिए विश्वविद्यालयों को गुणवत्तापूर्ण और शोधमूलक शिक्षा के विकास पर ठोस पहल करनी होगी। ‘नैक प्रत्ययन’ के लिए किए जा रहे प्रयास उसी दिशा में एक सार्थक और महत्वपूर्ण कदम हैं।

सतीश

जारी वार्ता

image