Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:36 Hrs(IST)
image
दुनिया


लगार्ड ने आईएमएफ प्रमुख के पद से त्यागपत्र दिया

लगार्ड ने आईएमएफ प्रमुख के पद से त्यागपत्र दिया

वाशिंगटन 16 जुलाई (वार्ता) यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) की नामित अध्यक्ष क्रिस्टीन लगार्ड ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक पद से त्यागपत्र दे दिया है। आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है जो 12 सितम्बर से प्रभावी होगा।

श्रीमती लगार्ड को 02 जुलाई को ईसीबी का अध्यक्ष नामित किया गया था। उन्होंने तत्काल प्रभाव से आईएमएफ प्रबंध निदेशक की अपनी जिम्मेदारियाँ छोड़ दी थीं। आज उन्होंने आईएमएफ से त्यागपत्र दे दिया।

आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड ने बताया कि नये प्रबंध निदेशक की तलाश शुरू कर दी गयी है। एक बयान में बोर्ड ने श्रीमती लगार्ड का धन्यवाद किया और कहा कि संस्थान पर उनकी छाप हमेशा रहेगी। आईएमएफ ने दो जुलाई को ही उप प्रबंध निदेशक डेविड लिप्टन को कार्यवाहक प्रबंध निदेशक नियुक्त किया था जो नया अध्यक्ष चुने जाने तक इस पद पर बने रहेंगे।

फ्रांस की जानी-मानी श्रम अधिवक्ता और राजनेता रहीं 63 वर्षीय लगार्ड जुलाई 2011 में आईएमएफ की प्रमुख बनी थीं। वर्ष 2016 में वह दोबारा पाँच वर्ष के कार्यकाल के लिए चुनी गयीं। वह फ्रांस की सरकार में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी सँभाल चुकी हैं।

अजीत, यामिनी

वार्ता

image