Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:37 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


लखीमपुर-खीरी स्थित दुधवा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के लिए खुला

लखीमपुर खीरी 15 नवम्बर (वार्ता) देश विदेश में अपनी अलग पहचान रखने वाले उत्तर प्रदेश में लखीमपुर-खीरी स्थित दुधवा नेशनल पार्क आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। इस मौके पर सैलानियों का फूल-माला पहनाकर स्वागत किया गया।

दुधवा के उपनिदेशक महावीर कौजलगि ने आज यहां बताया कि यह पार्क मानसून के आने के करीब एक सप्ताह पहले 15 जून को बंद कर दिया जाता है और छह माह बाद 11 नवम्बर को इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है। टाइगर, राइनो, चीतल पाढ़ा, बारहसिंघा, हिरन, सांभर, कंकड़ा समेत कई प्रकार के वन्य जीव इसकी शोभा बढ़ाते हैं।

उन्होंने बताया कि यहां आने वाले सैलानी दुधवा उद्यान में प्राकृतिक सौंदर्य की अनुपम छटा के साथ दुर्लभ प्रकार के वन्यजीवों के साथ-साथ साइबेरियन पक्षियों का दीदार कर सकेंगे। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के स्वागत के लिए वन विभाग ने तैयारियाँ पूरी कर ली है। नेपाल के सीमाई क्षेत्र पर स्थित 885 वर्ग किलोमीटर के दायरे का जंगल दुधवा नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है।

श्री कौजलगि ने बताया कि इस बार यहां आने वाले लोगों को राइनो की साइनिंग कराई जायेगी। हाथी की सवारी के साथ-साथ पार्क की सफारी जीपों से पर्यटक पार्क का भ्रमण कर सकेंगे। वही लोगों को इस दौरान टाइगर, गुलदार, बारहसिंघा, चीतल, सांभर, केकड़ा, गोन, भालू और बंदरों के अलावा दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव जंतुओं के साथ-साथ साइबेरियन पक्षियों के भी दीदार होंगेे।

सं त्यागी नरेन्द्र

राज

जारी वार्ता

image