Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:47 Hrs(IST)
image
खेल


विश्व चैंपियन लोह से इंडिया ओपन खिताब के लिए भिड़ेंगे लक्ष्य सेन, सिंधू हारीं

विश्व चैंपियन लोह से इंडिया ओपन खिताब के लिए भिड़ेंगे लक्ष्य सेन, सिंधू हारीं

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (वार्ता) विश्व चैंपियन और पांचवीं सीड सिंगापुर के लोह कीन यू ने अपने विपक्षी खिलाड़ी कनाडा के ब्रायन यंग से शनिवार को सेमीफाइनल में वाकओवर मिलने से इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया जहां उनका मुकाबला विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता भारत के लक्ष्य सेन से होगा। लक्ष्य ने दूसरे सेमीफाइनल में मलेशिया के एनजी त्जे योंग को एक घंटे सात मिनट तक चले कड़े संघर्ष में 19-21, 21-16, 21-12 से पराजित किया। तीसरी सीड लक्ष्य के युवा करियर का यह पहला सुपर 500 फाइनल है ।

इस बीच लगातार दो ओलम्पिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत की पीवी सिंधू को सेमीफाइनल में सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा। खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही सिंधू को सेमीफाइनल में छठी सीड थाईलैंड की सुपनिदा कतेथोंग ने 59 मिनट तक चले मुकाबले में 21-14, 13-21, 21-10 से पराजित किया और फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया। कतेथोंग का महिला खिताब के लिए दूसरी सीड हमवतन खिलाड़ी बुसानन ओंगबामरुंगफान से मुकाबला होगा जिन्होंने पहले सेमीफाइनल में भारत की आकर्षि कश्यप को 52 मिनट में 26-24, 21-9 से हरा दिया।

यंग ने सुबह गले में सूजन और कुछ सिरदर्द की शिकायत की थी। यंग ने कहा कि वह अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं और टूर्नामेंट से हट रहे हैं। यंग हालांकि कोविड 19 के लिए नेगेटिव पाए गए थे। यंग के हटने से लोह को फ़ाइनल में प्रवेश मिल गया।

दूसरे सेमीफानल में लक्ष्य ने पहला गेम हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए अगले दोनों गेम जीते। दूसरा गेम जीतकर मुकाबले में बराबरी करने वाले लक्ष्य ने निर्णायक गेम में लगातार बढ़त बनाये रखी और 16-12 की बढ़त के बाद लगातार पांच अंक लेकर गेम और मैच समाप्त कर दिया। लक्ष्य की मलेशियाई खिलाड़ी के खिलाफ यह लगातार दूसरी जीत है। लक्ष्य ने इससे पहले मलेशियाई खिलाड़ी को 2019 में बंगलादेश में हराया था।

फ़ाइनल में लोह से भिड़ने जा रहे लक्ष्य का सिंगापुर के खिलाड़ी के खिलाफ 2-2 का करियर रिकॉर्ड है। फाइनल के बारे में सेन ने कहा, "अपने घर में अपना पहला सुपर 500 फाइनल खेलना एक अच्छा अहसास है। इस बार प्रशंसकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं है लेकिन स्टेडियम में कुछ लोग थे जो मेरा समर्थन कर रहे थे और यह अच्छा लगा।" लोह के खिलाफ फाइनल के लिए सेन ने कहा कि उन्हें एक अच्छे मैच का भरोसा है।

आकर्षि की हार के बाद सिंधू से उम्मीद थी कि वह भारत का झंडा बुलंद रखेंगी लेकिन थाई खिलाड़ी ने उनका सपना पूरा नहीं होने दिया। कतेथोंग ने पहला गेम 21-14 से जीतकर सिंधू पर दबाव बना दिया। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि वापसी करते हुए दूसरा गेम 21-13 से जीतकर मैच में बराबरी कर ली लेकिन निर्णायक गेम में थाई खिलाड़ी का खेल अपने चरम पर था और इस गेम में सिंधू कतेथोंग के खिलाफ कोई चुनौती नहीं पेश कर पायीं। निर्णायक गेम में 5-5 की बराबरी के बाद कतेथोंग ने बढ़त बनाने का जो सिलसिला शुरू किया तो वह 21-10 की जीत के साथ ही थमा। थाई खिलाड़ी ने 18-10 की बढ़त के बाद लगातार तीन अंक लेकर मैच निपटा दिया। कतेथोंग ने इस जीत के साथ सिंधू के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 1-1 कर लिया है।

दिन के अन्य मैचों में पुरुष युगल की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी हेंड्रा सेतियावान और मोहम्मद अहसान ने मलेशिया के ओंग यू सिन और टीओ ई यी को 21-15, 21-18 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका मुकाबला सात्विकसैराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी से होगा जिन्होंने आठवीं सीड फ्रांस के फेबियन डेलरू और विलियम विलेगर की जोड़ी को मात्र 37 मिनट में 21-10, 21-18 से हराकर फ़ाइनल में जगह बना ली।

महिला युगल वर्ग में भारत की एकमात्र सेमीफाइनलिस्ट हरिता एमएच और आशना रॉय थाईलैंड की चौथी वरीयता प्राप्त बेन्यापा एम्सार्ड और नुंतकर्ण एम्सार्ड के खिलाफ 12-21, 9-21 से हार गईं।

राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image