Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लालजी ने अंतरिक्ष महाशक्ति बनने पर वैज्ञानिकों को बधाई दी

लालजी ने अंतरिक्ष महाशक्ति बनने पर वैज्ञानिकों को बधाई दी

पटना, 27 मार्च (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने अंतरिक्ष महाशक्ति बनने पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डी.आर.डी.ओ) तथा इसके महान वैज्ञानिकों, अनुसंधानकर्ताओं, तकनीकी विशेषज्ञों एवं सहयोगियों को बधाई दी है।

राज्यपाल ने कहा आज यहां कहा कि पौरूष और पराक्रम से भरे नये भारत का अंतरिक्ष में महाशक्ति के रूप में स्थापित होना सभी देशवासियों के लिए अत्यन्त गौरवपूर्ण और आह्लाद का अवसर है। इससे पूरी दुनियां में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा, ‘ हमें अपने महान वैज्ञानिकों के परिश्रम, ज्ञान और शोध पर गर्व है और मैं उनकी कोटिशः प्रशंसा करता हूँ।अब हम पर कोई कुदृष्टि नहीं डाल सकता, चूँकि हम अपनी इस उपलब्धि के जरिये उसे माकूल जवाब देने में सक्षम हो गये हैं।’

श्री टंडन ने कहा है कि वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर एल.ई.ओ. में एक लाइव सैटेलाइट को एंटी सैटेलाइट मिसाइल से मार गिराने में कामयाबी हासिल की है। ‘मिशन शक्ति’ के इस अभियान की सफलता राष्ट्रीय स्वाभिमान और पुरूषार्थ का प्रकटीकरण है। इस उपलब्धि से अंतरिक्ष में एक ओर यदि सामरिक दृष्टि से देश की शक्ति बढ़ी है तो साथ ही कल्याणकारी और समृद्धिमूलक कार्यक्रमों को भी नई गति मिलने की संभावनाएँ जग गई हैं।

सतीश

वार्ता

image