Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लालजी ने पटना साहिब में मत्था टेका

लालजी ने पटना साहिब में मत्था टेका

पटना, 14 जनवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने आज बाल लीला गुरूद्वारा, पटना साहिब पहुंचकर मत्था टेका और राज्य के बहुमुखी प्रगति की कामना की।

श्री टंडन ने इस मौके पर कहा कि वह पटना साहिब पहुंचकर स्वयं को अत्यन्त सौभाग्यशाली मानते हैं। गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज की वीरता, भक्ति और विद्वता को भारतीय इतिहास में और अधिक समादर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज का समस्त व्यक्तित्व एवं कृतित्व संघर्ष, त्याग, बलिदान और मानवता की सेवा की अनूठी कथा है। उनकी जीवनगाथा में धर्म, संस्कृति और स्वदेश की रक्षा के लिए अपने पूरे परिवार को न्योछावर करने का अन्यतम उदाहरण सम्मिलित है।

राज्यपाल ने गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के ‘प्रकाश पर्व’ के अवसर पर गुरूजी की जन्मभूमि बिहार आए सभी सिख धर्मावलम्बी श्रद्धालुओं का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा, ‘‘सिखों का इतिहास सदैव स्वदेश प्रेम, कठिन परिश्रम और त्याग का जीता-जागता उदाहरण रहा है। पूरे विश्व में अपनी परिश्रमशीलता और त्याग से इन्होंने अनूठी पहचान बनाई है।’’

इसके पूर्व बाल लीला गुरूद्वारा पहुंचने पर राज्यपाल का स्वागत प्रबंधक, गुरूद्वारा बाल लीला बाबा गुरूविन्दर सिंह ने किया। यहां राज्यपाल को संत बाबा कश्मीर सिंह भूरिवाले ने सरोपा भी भेंट किया।

सतीश सूरज

वार्ता

image