Tuesday, Jun 18 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
India


लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी, पंजाब ने शुरू किये फ्यूचरिस्टिक स्किल ओरिएंटेड प्रोग्राम

लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी, पंजाब ने शुरू किये फ्यूचरिस्टिक स्किल ओरिएंटेड प्रोग्राम

नयी दिल्ली, 13 जुलाई (वार्ता) लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी, पंजाब ने विद्यार्थियों के लिए वैश्विक टेक्नॉलॉजी कंपनियों के सहयोग से फ्यूचरिस्टिक स्किल ओरियेंटेड प्रोग्राम शुरू किया है।
यह देश में अपनी तरह का पहला कौशल विश्वविद्यालय है जिसे विख्यात टेक्नॉलॉजी कंपनी आईबीएम ने एंकर पार्टनर और टाटा टेक्नॉलॉजी और एनसिस ने इंडस्ट्री पार्टनर के रूप में स्थापित किया है।
यूनिवर्सिटी के चांसलर डाॅ संदीप सिंह कौरा ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि इंडस्ट्री-एकेडमिक पार्टनरशिप में इन सहभागिताओं के परिणामस्वरूप एक लर्निंग इको-सिस्टम का निर्माण होगा जो इंडस्ट्री 4.0 के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।
डॉ कौरा ने बताया कि न्यूनतम 70 फीसदी अंक हासिल करने वाले मेधावी विद्यार्थी आईबीएम प्रोग्राम में शामिल होने के पात्र होंगे जबकि न्यूनतम 60 फीसदी अंक पाने वाले विद्यार्थी एम्प्लाॅयबिलिटी.लाइफ प्रोग्राम में प्रवेश के योग्य माने जायेंगे।
उन्होंने कहा, “विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसान, जमानत मुक्त वित्तीय सुविधा के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ करार किया गया है।” उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ प्राथमिक सुविधायें तैयार हैं। यूनिवर्सिटी इस वर्ष सभी पाठ्यक्रमों को को मिलाकर छह हजार विद्यार्थियों को प्रवेश देने का लक्ष्य बना रही है। इनमें अधिकतर पाठ्यक्रम आवासीय होंगे जिनके लिए यूनिवर्सिटी कैम्पस में उत्कृष्ट हॉस्टल सुविधायें प्रदान की जा रही हैं।
एम्प्लॉयबिलिटी.लाइफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुप्रियो चौधरी ने इस सहभागिता के बारे में कहा, हम लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी करके बेहद खुश हैं। इससे नियोक्ता से जुड़ी एजाइल-प्रोजेक्ट आधारित इंजीनियरिंग डिग्री प्रदान की जा सकेगी और विद्यार्थी वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए प्रोफेशनल स्किल्स में महारत हासिल करेंगे। ”
आईबीएम के सलाहकार एवं प्रोग्राम डेवलपमेंट के प्रमुख संजीव मेहता ने इस अवसर पर कहा कि किसी भी भारतीय यूनिवर्सिटी ने पहले इंडस्ट्री विशेषज्ञों की अगली पीढ़ी को प्रशिक्षित करने के लिए उद्योग की ओर से बनाये गये विश्व स्तरीय स्किल प्रोग्राम की पेशकश नहीं की थी। पाठ्यक्रम के दौरान आईबीएम इंडस्ट्री प्रोफेशनल वर्कशाप और लैब सत्र की अगुवाई करेगी।
श्रवण, उप्रेती
वार्ता

More News
जीएफसीजे कंटेनर मालगाड़ी के लोको पायलट की लापरवाही से हुआ रेल हादसाः रेलवे

जीएफसीजे कंटेनर मालगाड़ी के लोको पायलट की लापरवाही से हुआ रेल हादसाः रेलवे

18 Jun 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग जिले के रानीडांगा में जीएफसीजे कंटेनर मालगाड़ी के लोको पायलट ने सिग्नल को पार करते समय ट्रेनों के लिए निर्धारित गति के नियमों का पालन नहीं किया, जिसके कारण रेल हादसा हुआ।

see more..
दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी का कहर जारी

दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी का कहर जारी

18 Jun 2024 | 6:32 PM

नयी दिल्ली, 18 जून (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में लोगों को फिलहाल झुलसाने वाली गर्मी के कहर और लू के थपेड़ों से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे है।

see more..
दिल्ली में सिख समाज के पास भाजपा के अलावा और विकल्प नहीं: भोगल

दिल्ली में सिख समाज के पास भाजपा के अलावा और विकल्प नहीं: भोगल

18 Jun 2024 | 6:29 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली) के निष्कासित महासचिव एवं अखिल भारतीय दंगा पीडित राहत समिति 1984 के अध्यक्ष कुलदीप सिंह भोगल ने मंगलवार को कहा कि हाल के लोकसभा चुनावों में दिल्ली के सिख समाज के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में वोट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

see more..
जनरल चौहान ने साइबर स्पेस अभियानों के लिए संयुक्त सिद्धांत जारी किया

जनरल चौहान ने साइबर स्पेस अभियानों के लिए संयुक्त सिद्धांत जारी किया

18 Jun 2024 | 6:24 PM

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान ने मंगलवार को यहां साइबर स्पेस अभियानों के संचालन में कमांडरों का मार्गदर्शन करने वाला संयुक्त सिद्धांत जारी किया ।

see more..
image