Friday, Apr 19 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
राज्य


झारखंड में एक महीने में शुरू होगी भाषा अकादमी : रघुवर

झारखंड में एक महीने में शुरू होगी भाषा अकादमी : रघुवर

रांची 14 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए अपनी प्रतिबद्धता दुहराते हुये आज कहा कि राज्य में एक महीने के अंदर भाषा अकादमी की शुरुआत हो जाएगी।

श्री दास ने यहां हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि सरकार हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए कृतसंकल्पित है। राज्य में एक महीने के अंदर भाषा अकादमी की शुरुआत कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय एवं सरकारी कार्यालयों में अधिक से अधिक कार्य हिन्दी भाषा में हो। कार्यालयों में हिन्दी की अनिवार्यता के लिए राजभाषा विभाग द्वारा नीति बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में हिन्दी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल पुरस्कार योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत साहित्य के क्षेत्र में उदयीमान कवि, मीडिया के क्षेत्र में विख्यात पत्रकार एवं सुशासन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी हिन्दी भाषी सदी के रूप में स्थापित होगी। हिन्दी भाषा पूरी दुनिया में विकसित हो सके इसके लिए साहित्यकार, लेखक, कवि एवं पत्रकार भाषा, ज्ञान, तकनीकी विषयों पर हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए चिन्तन एवं मंथन करें।

श्री दास ने कहा कि साहित्यकार, लेखक एवं कवि समाज का आईना होते हैं। आधुनिक युग में हमारी भाषा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का माध्यम बनें। सोशल साइटों जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप में भी अधिक से अधिक हिन्दी का प्रयोग कैसे हो, इस पर अनुसंधान करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि साहित्यकार, लेखक एवं कवि अन्य भाषाओं का भी अध्ययन करें। अध्ययन से जो ज्ञान प्राप्त होगी उसे हिन्दी में रूपांतरित करें। आने वाले समय में हिन्दी को आधुनिक ज्ञान-विज्ञान की भाषा बनायी जा सके, इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।

सूरज रमेश

जारी (वार्ता)

More News
बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

19 Apr 2024 | 6:52 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिये शुक्रवार को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी। नयी सूची में नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है जबकि वाराणसी और फिरोजाबाद में उम्मीदवार बदले गये हैं।

see more..
एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

19 Apr 2024 | 6:50 PM

जालौन 19 अप्रैल (वार्ता) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

see more..
image