Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:48 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


नियंत्रण रेखा के निकट गावों के रास्ते बंद, बर्फ़बारी में फंसे वाहनों को निकाले गये

नियंत्रण रेखा के निकट गावों के रास्ते बंद, बर्फ़बारी में फंसे वाहनों को निकाले गये

बांदीपोरा, 19 जनवरी (वार्ता) उत्तरी कश्मीर में बांदीपोरा जिले के गुरेज़ और नियंत्रण रेखा के पास के कई अन्य गावों के रास्ते शुक्रवार रात कई फुट तक बर्फ़ जमा होने के कारण बंद हो गये। दरअसल इलाके में शुक्रवार रात से ही मध्यम से लेकर भारी की बर्फ़बारी हो रही हैं जिसके कारण यातायात बाधित हो गया है।

उप विकास आयुक्त शाहिद चौधरी ने बताया की बर्फ़ को मुख्य और बांदीपोरा के अन्य मार्गों से हटाने के लिए रात तीन बजे से ही ऑपरेशन जारी हैं। इस दौरान अधिकारियों ने गुरेज़ के बरनई इलाके में फंसे वाहनों को बाहर निकालने का भी काम किया। उन्होंने कहा कि बर्फ हटाने का काम लगातार जारी रहेगा। ऐसे में लोग गाड़ी चलाते समय एंटी स्किड रस्सी का इस्तेमाल जरूर करें ताकि सड़क पर मौजूद बर्फ से वाहन न फिसले। सभी ग्यारह 33 केवी ट्रांसमिशन लाइनें ठीक काम कर रही हैं, बीस स्थानीय लाइनों में से पांच वर्तमान में बंद हैं और उन्हें बहाल करने का प्रयास चल रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि गुरेज़ को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग जो कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से तीन तरफ से घिरी हुई है और एलओसी के पास दर्जनों अन्य गाँव भी में बर्फ जमा होने के वजह से अपने-अपने तहसील और जिला मुख्यालय बांदीपोरा से कट गये हैं। सीमा सड़क संगठन द्वारा बांदीपोरा-गुरेज़ मार्ग से बर्फ़ हटाने का काम जारी है लेकिन राज़दान पास पर भारी बर्फ़ जमा होने के कारण देरी हो रही हैं।

पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि कल रात से ही इलाके में बर्फ़बारी हो रही है। मौसम विभाग ने भी अगले तीन दिन तक सामान्य से लेकर भारी बर्फ़बारी होने की संभावना जताई है। गुरेज़, नीरू और अन्य सीमा क्षेत्रों में कल रात से ही मध्यम से भारी बर्फबारी हो रही है और शनिवार सुबह भी काफी बर्फ़बारी हुई।

यह मार्ग सर्दियों में अधिकतर बंद रहता है। ऐसे में पीओके की ओर से घुसपैठ की कोई भी कोशिश नाकाम करने के लिए ख़राब मौसम के बावजूद सुरक्षा बलों को उचे स्थानों पर तैनात रहने की जरूरत रहती है। सुरक्षा के मद्देनज़र केन्द्र सरकार की ओर से एक सुरंग बनाने की मंजूरी दे दी गयी है जिससे आवाजाही पर किसी भी मौसम में असर न पड़े। उन्होंने कहा कि बर्फ हटाने का काम जारी है और अधिकतर सड़कें अब कस्बे में यातायात के लिए खोल दी गयी हैं।

डॉक्टर चौधरी ने कहा कि मुख्य बांदीपोरा शहर में पांच इंच से अधिक बर्फ गिरी है जबकि अरिन बाबपोरा में यह 6.3 इंच, बरलादी गबपात्री में 9.4 इंच, वटलाब में 9.5 इंच, राजपोरा रामपोरा में 12.6 इंच, आथवातू में लगभग दो फीट बर्फ गिरी है।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर-बांदीपोरा रोड, बांदीपोरा-सोपोर रोड, बांदीपोरा-अरिन-नाडिहाल रोड्स और बांदीपोरा-मंगलम रोड सहित विभिन्न सड़कों पर साढ़े तीन बजे से बर्फ़ हटाने का काम जारी है। बरहाल ज्यादातर सड़कें अब यातायात के लिए खोल दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि गुरेज़ और तुलेल के तहसीलदारों ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (मेड) के इंजीनियरों और ऑपरेटरों के साथ बरनाई में फंसे वाहनों को भी निकाल दिया है।

जतिन.श्रवण

वार्ता

More News
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

23 Apr 2024 | 7:00 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोगों पर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामले दर्ज किये हैं और उन्हें हिरासत में ले लिया है।

see more..
पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

23 Apr 2024 | 6:57 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रतिनिधि बताया।

see more..
image