Friday, Apr 19 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
खेल


खेलो इंडिया में ओलंपिक टिकट पाने उतरेंगे तैराक

खेलो इंडिया में ओलंपिक टिकट पाने उतरेंगे तैराक

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (वार्ता) देश के शीर्ष तैराक यहां श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्वीमिंग पूल कॉम्पलेक्स में एक से चार फरवरी तक होने वाले पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में आगामी एशियाई खेलों और 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए टिकट पाने उतरेंगे।

चार दिवसीय इस प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले विजेताओं को आकर्षक स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी। देश के पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में श्रीहरी नटराज, सलोनी दलाल, रायना सलदनहा और आस्था चौधरी जैसे देश शीर्ष तैराक इसमें भाग लेंगे।

कर्नाटक के श्रीहरी नटराज ने पिछले साल नेशनल एक्वाटिक्स चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ तैराक का खिताब जीता था। श्रीहरि 16 जनवरी को 17 साल के हो जाएंगे। उन्होंने कहा,“ मुझे पता है कि प्रतियोगिता के विजेता को आठ वर्षाें के लिए प्रत्येक साल पांच-पांच लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। लेकिन मेरा ध्यान टूर्नामेंट के पांच प्रतियोगिताओं पर लगा है जिनमें 100 मीटर और 200 मीटर का फ्री स्टाइल भी शामिल हैं। मैं यह साबित करना चाहता हूं कि मैं हमेशा सर्वश्रेष्ठ हूं। ”

कर्नाटक की सलाेनी दलाल के नाम 200 मीटर में नेशनल रिकॉर्ड है और वह भी खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में कड़ी चुनाैती पेश करेंगी। दुबई में रहने वाले तनिश जॉर्ज मैथ्यू ने पिछले साल एसजीएफअाई नेशनल चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक जीते थे और वह 50 मीटर बैकस्ट्रोक में श्रीहरि नटराज को कड़ी टक्कर देंगे।

महाराष्ट्र की रायना सालदनहा, बंगाल की स्वदेश मंडल और महाराष्ट्र की केनिश गुप्ता पर भी सभी की निगाहें रहेंगी। सालदहना ने पिछले नेशनल जूनियर एक्वाटिक्स चैंपियनशिप में अंडर-17 वर्ग में सर्वश्रेष्ठ तैराक का खिताब जीता था जबकि महाराष्ट्र की केनिश गुप्ता ने अंडर-14 वर्ग में खिताब अपने नाम किये थे। 100 मीटर बटरफ्लाई वर्ग में असम की अास्था चौधरी का सामना तमिलनाडु की प्रियांगा पुगजारासु से होगा।

एजाज प्रीति

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image