Monday, Apr 22 2024 | Time 08:48 Hrs(IST)
image
खेल


स्मिथ, धोनी जैसे कप्तानों से बहुत कुछ सीखा: डु प्लेसिस

स्मिथ, धोनी जैसे कप्तानों से बहुत कुछ सीखा: डु प्लेसिस

बेंगलुरु, 01 मार्च (वार्ता) दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपने करियर के दौरान ग्रेम स्मिथ और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों से कप्तानी सीखने की बात कही है।

डु प्लेसिस ने बुधवार को जारी आरसीबी की पॉडकास्ट में कहा, “मेरे अंदर हमेशा महान कप्तानों से सीखने की चाह थी, यह (नेतृत्व) हमेशा कुछ ऐसा था जिसके बारे में मैं रोमांचित था। जब मैं शुरू में दक्षिण अफ्रीकी टीम में आया तब ग्रेम स्मिथ कप्तान थे। मुझे लगता था, वाह, जब वह बोलते हैं तो उनकी एक अद्भुत उपस्थिति होती है। वह बोलते समय कमरे में हावी हो जाते हैं। मैं उनसे काफी प्रभावित हुआ। ”

दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम में समय बिताने के बाद डु प्लेसिस 2011 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिये चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल हुए, जहां उन्हें धोनी की कप्तानी में खेलने का मौका मिला।

डु प्लेसिस ने सुपर किंग्स के साथ अपने अनुभव पर कहा, “ मुझे अपने करियर के शुरुआती चरण में चेन्नई जाने का अवसर मिला। स्टीफन फ्लेमिंग खेल के महान नेताओं में से एक हैं। एक अलग बात यह थी कि वह एक प्रबंधक भी थे। वह ऐसे व्यक्ति हैं, जो रिश्तों पर काम करते हैं। सुपर किंग्स में अपने पहले सीज़न के दौरान मैं उनके (फ्लेमिंग) बगल में बैठा था और उनसे सिर्फ कप्तानी और नेतृत्व के बारे में सवाल पूछे ताकि जितना हो सके उतना सीख सकूं। उसके ऊपर आप एमएस (धोनी) की कप्तानी में खेलते हैं। आपको पता लगता है कि वह कितनी चतुराई से खेल को पढ़ते हैं। वह एक कप्तान के रूप में बेहद प्रभावशाली हैं। ”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि मेरे लिये यह विचार सबसे जरूरी था कि मैं स्मिथ या फ्लेमिंग या धोनी नहीं बनने जा

रहा। मैं जानता था कि मुझे अपने साथ सच्चा रहने के लिये 'मैं' बनना होगा।”

आईपीएल 2023 आरसीबी के कप्तान के रूप में डु प्लेसिस का दूसरा सीजन होगा। आरसीबी ने पिछले साल उनकी कप्तानी में प्लेऑफ तक जगह बनायी थी और डु प्लेसिस ने भी कप्तानी प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट की 16 पारियों में 468 रन बनाये थे। डु प्लेसिस ने कहा कि आरसीबी के साथ खेलना प्रेरणादायक है और वह इस फ्रेंचाइजी के लिये कुछ खास करना चाहते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने कहा, “आरसीबी के साथ होना आपके अंदर आपकी इच्छा को रोशन करता है। हां, मैं कुछ खास करना चाहता हूं और यह मुझे एक नया उद्देश्य देता है। मैं सिर्फ खेलने के लिये नहीं खेलना चाहता। हमेशा कुछ ऐसा होता है जो मुझे पैसे से ज्यादा खेलने के लिये प्रेरित करता है। ”

आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत 31 मार्च को गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले से होगी। आरसीबी का पहला मैच दो अप्रैल को मुंबई इंडियन्स के विरुद्ध होगा।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हराया

गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हराया

21 Apr 2024 | 11:27 PM

मोहाली 21 अप्रैल (वार्ता) साई किशोर, नूर अहमद और मोहित की बेहतरीन गेेंदबाजी के बाद कप्तान शुभमन गिल (35) और राहुल तेवतिया के नाबाद 36 रनों की पारियों की बदौलत गुजरात टाइटंस ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 37वें मैच में पंजाब किंग्स को तीन विकेट से हरा दिया है। गुजरात की आठ मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
आईपीएल के 36वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 36वें मैच के बाद की अंक तालिका

21 Apr 2024 | 9:59 PM

कोलकाता 21 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में रविवार को खेले गये 36वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को दिया 143 रनों का लक्ष्य

पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को दिया 143 रनों का लक्ष्य

21 Apr 2024 | 9:55 PM

मोहाली 21 अप्रैल (वार्ता) प्रभसिमरन सिंह (35) और हरप्रीत बराड़ (29) रनों की पारियों के दम पर पंजाब किंग्स ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 37वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 143 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image