Wednesday, Feb 8 2023 | Time 11:51 Hrs(IST)
image
खेल


रबर बॉल से विकेट के पीछे खेलना सीखा: सूर्यकुमार

रबर बॉल से विकेट के पीछे खेलना सीखा: सूर्यकुमार

एडिलेड, 07 नवंबर (वार्ता) भारत के 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने सोमवार को बताया कि उन्होंने बचपन में रबर बॉल से खेलते हुए विकेट के पीछे शॉट लगाना सीखा है।

सूर्यकुमार ने बीसीसीआई की ओर से जारी एक वीडियो में अश्विन के साथ बातचीत में कहा, “मैं अपने शुरुआती दिनों में दोस्तों के साथ घर के पास रबर की गेंद से क्रिकेट खेलता था। वह 17-18 गज की पिच पर दौड़कर रबर की गीली गेंद फेंका करते थे। यह शॉट वहीं से आए हैं, मैं नेट में इनका अभ्यास नहीं करता।”

सूर्यकुमार ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ भारत के आखिरी सुपर-12 मुकाबले में भी अपनी चौतरफा बल्लेबाजी का प्रदर्शन

किया। उन्होंने 25 गेंदों पर 61 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल थे।

सूर्यकुमार ने कहा,“ सामने की बाउंड्री 80-85 मीटर की होती हैं। यहां (ऑस्ट्रेलिया में) दाएं-बाएं की बाउंड्री भी करीब 70 मीटर की हैं। सिर्फ विकेट के पीछे ही 60-65 मीटर की छोटी बाउंड्री है। मैं इसके साथ प्रयोग करने का प्रयास करता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं प्रारूप के अनुसार खेलने का प्रयास करता हूं। यह आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है। मैं कोशिश करता हूं कि हर गेंद पर रन बना सकूं। अगर मुझे पहली ही गेंद पर अवसर मिले तो मैं रन बनाने की कोशिश करूंगा।”

यह सूर्यकुमार का पहला ऑस्ट्रेिलयाई दौरा है, लेकिन उनकी बल्लेबाजी इस सत्य को नकारती है। ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों और उछाल भरी पिचों पर जहां कई बल्लेबाज रन बनाना भूल जाते हैं, वहीं सूर्यकुमार पांच मैचों में 75 की औसत से 225 रन बना चुके हैं, जिसमें तीन अर्द्धशतक शामिल हैं।

सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया में खेलने के बारे में कहा, “घर पर (भारत में) मैंने बड़े मैदानों पर खेलना पसंद किया है। हम जब वानखेड़े में प्रयास करते हैं तो वहां की पिचों पर भी अच्छा उछाल होता है। पिच क्यूरेटर अभ्यास के लिये तेज पिचे बनाते हैं। हां, वहां के मैदान इतने बड़े नहीं हैं, लेकिन मैं उछाल भरी पिचों पर खेलना पसंद करता हूं। यह मेरे लिये परेशानी का कारण नहीं रहा है।”

सूर्यकुमार ने जहां तेजी से रन बनाकर मध्य ओवरों में भारतीय पारी को गति प्रदान की है, वहीं उन्होंने टूर्नामेंट में कुछ अच्छे कैच भी लपके हैं। उन्होंने बंगलादेश के खिलाफ भारत की पांच रन की जीत में अफ़ीफ़ हुसैन का कैच लपका था, जबकि ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध मुकाबले में सूर्यकुमार ने सिकंदर रज़ा को कैच आउट किया।

सूर्यकुमार ने अश्विन के एक सवाल के जवाब में कहा, “जब हम अभ्यास सत्र के लिये जाते हैं तो फ्लडलाइट्स के नीचे कैच पकड़ने की कोशिश करते हैं। हम फील्डिंग कोच के साथ काफी समय बिताते हैं जो मैच के दौरान फायदेमंद साबित होता है।”

विराट कोहली (246) के बाद टी20 विश्व कप 2022 में भारत के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले सूर्यकुमार ने सेमीफाइनल तक के सफर में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में भारत का सामना गुरुवार को एडिलेड ओवल में इंग्लैंड से होगा।

शादाब

वार्ता

More News
डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

07 Feb 2023 | 8:14 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) वीमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए 13 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी। जिसमें 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

07 Feb 2023 | 7:15 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले संस्करण से पूर्व 13 फरवरी को होने वाली नीलामी में 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

07 Feb 2023 | 6:57 PM

ढाका, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय अंडर-20 महिला फुटबॉल टीम मंगलवार को सैफ चैंपियनशिप के लीग स्टेज मुकाबले में नेपाल के हाथों 1-3 से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गयी है।

see more..
सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

07 Feb 2023 | 6:54 PM

जालंधर 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय सेना की 69वीं इंटर सर्विसेज हॉकी चैंपियनशिप का मंगलवार को जालंधर कैंट के कटोच स्टेडियम में उदघाटन समारोह के साथ शुभारंभ हुआ।

see more..
अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

07 Feb 2023 | 6:35 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ फरवरी से शुरू होने वाले बार्डर-गावस्कर ट्राफी के पहले टेस्ट मैच के लिये अक्षर पटेल की जगह कुलदीप यादव को एकादश में शामिल करना चाहिये।

see more..
image