Friday, Apr 19 2024 | Time 06:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कर्नाटक और गुजरात की गल्तियों से ली सीख, तीन प्रदेशों में बनाएंगे सरकार : कमलनाथ

कर्नाटक और गुजरात की गल्तियों से ली सीख, तीन प्रदेशों में बनाएंगे सरकार : कमलनाथ

भोपाल, 06 दिसंबर (वार्ता) कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने आज कहा कि पार्टी ने कर्नाटक और गुजरात की गल्तियों से सीख ली है और पार्टी के पास मध्यप्रदेश में 140 से ज्यादा सीटें आ रही हैं।

आज यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान श्री कमलनाथ ने कहा कि उन्होंने प्रदेश में एक-एक क्षेत्र का अध्ययन किया है। कांग्रेस के पास 140 से ज्यादा सीटें आ रहीं हैं। गुजरात और कर्नाटक में पार्टी से जो गल्तियां हुईं, उनसे भी सीख ली गई है।

उन्होंने सत्तारूढ दल भारतीय जनता पार्टी पर चुनाव में धनबल के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा को पैसे बांटने से भी कुछ नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता समझदार है और मतदाताओं ने प्रदेश और विकास के हित में मत दिया है। इस दौरान उन्होंने आगे कहा कि प्रशासनिक दुरुपयोग का पूरा प्रयास हुआ, लेकिन प्रशासनिक तंत्र ने किसी प्रकार का पक्षपात नहीं किया, जिसके लिए तंत्र बधाई का पात्र है।

प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही व्यवस्था के तहत कई पदनाम आज भी वही हैं, जो उस समय थे। उन्होंने इस क्रम में कलेक्टर का उदाहरण देते हुए कहा कि 'कलेक्ट' करने वाले को ये नाम दिया गया। अब इस सोच में बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नाम में नहीं 'पोस्ट' में बदलाव की बात है।

उन्होंने बिना किसी का नाम लिया कहा कि देश में सीबीआई और आरबीआई जैसे संस्थानों में भी विभाजन हो गया है। ये बांटने की राजनीति है। क्या इससे कोई सरकार चल सकती है।

प्रदेश में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार होने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी कोई चिंता नहीं है।

आज कांग्रेस की ओर से सभी दावेदारों को मतगणना से जुड़ा प्रशिक्षण दिए जाने के संदर्भ में श्री कमलनाथ ने कहा कि उन्होंने निर्वाचन आयोग से कहा है कि हर राउंड के बाद मतों की घोषणा के दौरान वे प्रत्याशियों के हस्ताक्षर ले लें। ये कदम उनके लिए भी लाभकारी होगा।

प्रशिक्षण स्थल पर लगे पोस्टरों में पार्टी की चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया की तस्वीर नहीं होने पर उन्होंने कहा कि लोग अतिउत्साह में ऐसी पोस्टरबाजी करते हैं।

इस दौरान उन्होंने दावा किया कि भाजपा के कई नेता चुनाव के बाद भी उनके संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ और राजस्थान में भी सरकार बनाने जा रही है और कल के एग्जिट पोल में ये बात साफ हो जाएगी।

प्रदेश में 28 नवंबर को मतदान के बाद 11 दिसंबर को नतीजों के साथ अगली सरकार की तस्वीर साफ हो जाएगी।

 

image