Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
भारत


जेएनयू शिक्षक संघ के चुनाव में वामपंथी पैनल एक बार फिर विजयी

जेएनयू शिक्षक संघ के चुनाव में वामपंथी पैनल एक बार फिर विजयी

नयी दिल्ली, 02 नवंबर (वार्ता) जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) शिक्षक संघ के चुनाव में एक बार फिर वामपंथी शिक्षकों ने अपना झंडा लहराया है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थित उम्मीदवारों को बुरी तरह परास्त किया है।

शुक्रवार सुबह आये चुनाव नतीजों में सभी सात पद वामपंथी पैनल ने जीत लिए हैं। चुनाव गुरुवार को हुआ था।

सेंटर फॉर रीजनल डेवलपमेंट के प्रोफेसर अतुल सूद नये अध्यक्ष चुने गये हैं। उन्होंने अपने ही सेंटर के प्रोफेसर मिलाप पुनिया को हराया जबकि स्कूल ऑफ़ लैंग्वेज लिटरेचर एंड कल्चर के अजित खन्ना और सेंटर फॉर स्टडी ऑफ़ लॉ की चित्रश्री दासगुप्ता उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए। उन्होंने सेंटर फॉर लैंग्वेज के गौतम कुमार झा और पूनम कुमारी को पराजित किया।

कुल वोट 518 पड़े जिसमें श्री सूद को 359 मत मिले जबकि श्री पुनिया को 152 वोट मिले।

जेएनयू मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा शुक्रवार शाम जारी विज्ञप्ति के अनुसार, सचिव पद पर सेंटर फॉर इनफॉर्मल सेक्टर के अविनाश कुमार ने इंटरनेशनल स्टडीज के प्रवेश कुमार को हराया। संयुक्त सचिव पद पर स्कूल ऑफ़ आर्ट के अमित परमेश्वरन और स्कूल ऑफ़ लैंग्वेज के परनाल चिरमुले ने स्कूल ऑफ़ लैंग्वेज के मोहम्मद अजमल और स्कूल ऑफ़ कम्प्यूटेशनल एंड इंटरग्रेटिव साइंस के अनिर्बान चक्रवर्ती को हराया।

कोषाध्यक्ष पद पर स्कूल ऑफ़ लैंग्वेज के राकेश कुमार विजयी हुए। उन्होंने अर्णव भट्टाचार्य को हराया। स्कूल प्रतिनिधि के 15 सदस्यों में से नौ निर्विरोध चुने गए।

इससे पहले भी शिक्षक संघ के सभी पद वामपंथी शिक्षकों के पास ही थे। पिछले कुछ वर्षों से जेएनयू में वामपंथी शिक्षकों का टकराव प्रशासन से लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में उनकी यह जीत उनके लिए बहुत मायने रखती है।

अरविन्द दिनेश

वार्ता

More News
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
image