Wednesday, Sep 26 2018 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चुनाव कराना राष्ट्रीय हित में नहीं: थेरेसा मे
  • तेलंगाना में रिश्वत लेने के मामले अधिकारी समेत दो गिरफ्तार
  • टाई रहा भारत और अफगानिस्तान का रोमांचक मुकाबला
  • जम्मू निकाय चुनाव के लिए 815 उम्मीदवारों ने भरे पर्चे
  • पश्चिमी पाकिस्तान का शरणार्थी एक प्रतिनिधि मंडल जितेंद्र सिंह से मिला
भारत Share

वाम दलों ने अलग भारत बंद आयोजित किया

वाम दलों ने अलग भारत बंद आयोजित किया

नयी दिल्ली 10 सितम्बर (वार्ता) वाम दलों ने पेट्रोल एवं डीजल की रोज बढ़ती कीमतों के विरोध में आज देशभर में भारत बंद का आयोजन किया और धरना-प्रदर्शन कर चक्का जाम किया।

राजधानी दिल्ली के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश आदि में वाम नेताओं ने जगह-जगह रैलियां निकली और गिरफ्तारियां भी दी।

दिल्ली में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कमुनिस्ट पार्टी और इससे जुड़े श्रमिक एवं किसान संगठनों के लोगों ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा नेता डी राजा, अतुल कुमार अनजान, अमरजीत कौर समेत कई नेताओं ने जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन किया और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होकर मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे थे। गौरतलब है कि वाम दलों ने कांग्रेस के भारत बंद से खुद को अलग रखा और रामलीला मैदान में 21 राजनीतिक दलों की जनसभा में भाग नहीं लिया, जहाँ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, वरिष्ठ राजनेता शरद यादव, जयप्रकाश यादव आदि ने भाग लिया।

वाम दलों के धरना-प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भी भाग लिया। वे भी कांग्रेस का बंद के साथ नहीं थे और इसलिए रामलीला मैदान की रैली में शरीक नहीं हुए।

श्री येचुरी ने कहा कि इस ‘क्रूर’ मोदी सरकार द्वारा पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें बढ़ाने से आम आदमी का जीना मुश्किल हो गया है। विडम्बना तो यह है कि देश के सभी पेट्रोल पम्प पर मोदी के फोटो लगे हैं। सरकार ने अपने प्रचार के लिए विज्ञापनों पर 4343 करोड़ रुपए खर्च किये हैं जो जनता का पैसा है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार इस तरह पेट्रोल की कीमतें बढ़ाकर आम जनता पर कमरतोड़ बोझ नहीं डाल सकती। यह वृद्धि सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण हो रही है। उन्होंने कहा कि न तो मोदी को और न ही उनके किसी मंत्री को जनता की चिंता है और वे कोई रहत भी नही देना चाहते हैं, केवल जुमलेबाजी नारेबाजी तथा जनसंपर्क से यह सरकार चल रही है।

माकपा नेता ने कहा कि लोगों की नौकरियां ख़त्म हो रही हैं। रुपये की कीमत लगातार गिरती जा रही है, विनिर्माण तथा निर्यात का बुरा हाल है, बैंकों में गैर निष्पादित सम्पत्ति बढ़ता जा रही है। मोदी सरकार केवल विज्ञापनों और झूठे प्रचारों पर टिकी हुई है।

भारत बंद के दौरान वाम नेताओं ने 2019 में मोदी को हटाने की भी जनता से अपील की और कहा कि चार सालों में देश साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण दंगे फसाद और नफरत की आग में जल रहा है जबकि जनता के मुद्दे हाशिये पर चले गए और गौ रक्षा जैसे नकली मुद्दे हावी हो गए।

अरविन्द.श्रवण

वार्ता

More News
एम्स में मनाया अपना 63वां स्थापना दिवस

एम्स में मनाया अपना 63वां स्थापना दिवस

25 Sep 2018 | 11:14 PM

नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान एवं चिकित्सा संस्थान (एम्स) ने मंगलवार को अपना 63वां स्थापना दिवस समारोह मनाया। इस दिन एम्स में स्नातक शिक्षण की शुरुआत की गयी थी और पहला बैच-एमबीबीएस कक्षाएं 1956 में आयोजित किया गया।नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान एवं चिकित्सा संस्थान (एम्स) ने मंगलवार को अपना 63वां स्थापना दिवस समारोह मनाया। इस दिन एम्स में स्नातक शिक्षण की शुरुआत की गयी थी और पहला बैच-एमबीबीएस कक्षाएं 1956 में आयोजित किया गया।

 Sharesee more..
नायडू ने तोड़ा प्रोटोकॉल, कतार में लग करके किये भगवान वेेेंकटेश्वर के दर्शन

नायडू ने तोड़ा प्रोटोकॉल, कतार में लग करके किये भगवान वेेेंकटेश्वर के दर्शन

25 Sep 2018 | 10:22 PM

नयी दिल्ली 25 सितम्बर (वार्ता) उप राष्ट्रपति एम वेकैंया नायडू ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए मंगलवार को आम नागिरकों की तरह कतार में लगकर तिरुपति तिरूमाला देवस्थानम (टीटीडी) में भगवान वेंकटश्वर के दर्शन किये।

 Sharesee more..
रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढायेंगे भारत और मोरक्को

रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढायेंगे भारत और मोरक्को

25 Sep 2018 | 10:07 PM

नयी दिल्ली 25 सितम्बर (वार्ता) भारत और मोरक्को ने रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढाने पर सहमति व्यक्त की है।

 Sharesee more..
लाभ पद मामला: आप विधायकों का अनुरोध चुनाव आयोग ने ठुकराया

लाभ पद मामला: आप विधायकों का अनुरोध चुनाव आयोग ने ठुकराया

25 Sep 2018 | 9:59 PM

नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) लाभ का पद मामले में फंसे आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों को मंगलवार को उस समय तगड़ा झटका लगा जब चुनाव आयोग ने दिल्ली सरकार के अधिकारियों समेत गवाहों को तलब करने और उनसे पूछताछ करने का अनुरोध ठुकरा दिया।

 Sharesee more..
अपराधियों के चुनाव लड़ने पर रोक का कानून बनाएं, समर्थन करेंगे : कांग्रेस

अपराधियों के चुनाव लड़ने पर रोक का कानून बनाएं, समर्थन करेंगे : कांग्रेस

25 Sep 2018 | 9:44 PM

नयी दिल्ली, 25 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि अपराधियों को चुनावी राजनीति से दूर रखने के लिए सरकार विधेयक लाती है तो पार्टी उसका समर्थन करेगी।

 Sharesee more..
image