Friday, Mar 29 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुल्लू के दो गांवों में तेंदुओं का आतंक, मवेशियों और कुत्तों को बना रहे निशाना

कुल्लू के दो गांवों में तेंदुओं का आतंक, मवेशियों और कुत्तों को बना रहे निशाना

कुल्लू, 09 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के बंजार उपमंडल की चकुरठा ग्राम पंचायत अंतर्गत दलयाड़ा और फगवाना गांवों में पिछले कई महीनों से दो तेंदुओं ने आतंक मचा रखा है और वे अब तक कई मवेशियों और कुत्तों को अपना निवाला बना चुके हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि गत कई महीनों से यहां पूरे क्षेत्र में दो तेंदुए वेखौफ घूम रहे हैं और लोगों के मवेशियों और घरों में घुस कर कुत्तों को निशाना बना रहे हैं। अब ये तेंदुए दिन में भी चरागाहों में मवेशियों पर हमले करने लगे हैं। तेंदुओं ने दलयाड़ा गांव के बिहारी लाल की छह भेड़ों, एक बैल और एक गाय पर दिन में ही हमला कर इन्हें मार दिया। बिहारी लाल के बेटे पुरूषोत्तम शर्मा ने बताया कि उनके मवेशी घर के समीप खेतों में चर रहे थे कि अचानक तेंदुए ने हमला कर छह भेड़ों समेत आठ मवेशी मार दिये। हमले के बाद तेंदुआ कहीं छिप गया।

यह घटना फगवाना माध्यमिक स्कूल के समीप घटी जहां करीब 250 बच्चे पढ़ते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यदि समय रहते कोई कदम नहीं उठाया गया तो ये तेंदुए स्कूली बच्चों पर भी हमला कर सकते हैं। तेंदुओं के खौफ के चलते लोगों का विशेषकर बच्चों का घरों से दिन और रात को बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ये तेंदुए करीब दो दर्जन कुतों को अपना ग्रास बना चुके हैं। लोगों ने वन विभाग और जिला प्रशासन से इन तेंदुओं को अतिशीघ्र पकड़ने की मांग की है।

सं.रमेश1817वार्ता

image