Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:59 Hrs(IST)
image
राज्य


किसी मुसलमान को भी तो फांसी चढने दो

किसी मुसलमान को भी तो फांसी चढने दो

फैजाबाद, 18 दिसम्बर (वार्ता) काकोरी कांड के जरिये आजादी की शमा को धधकता लावा बनाने वाले अमर शहीद अशफाक उल्लाह खां को उनके एक शुभचिन्तक ने जेल से भागने की सलाह दी तो मुस्कराहट के साथ उनके अल्फाज थे “ भाई किसी मुसलमान को भी तो फांसी चढने दो। ” आजादी की इस मतवाले सिपाही को अंग्रेजी हुकूमत ने काकोरी काण्ड के सिलसिले में 19 दिसम्बर 1927 को फैजाबाद जेल में फांसी दे दी थी। हिन्दू मुस्लिम एकता के प्रबल पक्षधर अशफाक उल्लाह खां समय-समय पर इस दिशा में रचनात्मक कार्य भी करते रहते थे। उनकी हार्दिक इच्छा थी कि क्रान्तिकारी गतिविधियों में हिन्दू मुस्लिम नवयुवक सक्रिय एवं साझा भूमिका निभायें। दिल्ली में गिरफ्तार कर लिये जाने के बाद काकोरी काण्ड के विशेष न्यायाधीश सैफ एनुद्दीन ने जब उन्हें समझाने की कोशिश की तो अशफाक उल्लाह ने जवाब दिया “ इस मामले में मैं अकेला मुस्लिम हूं, इसलिए मेरी जिम्मेदारी और भी बढ जाती है।” जेल में उनसे मिलने आये उनके एक शुभचिन्तक ने जेल से भागने की बात की तो उन्होंने दो टूक जवाब दिया था कि “भाई किसी मुसलमान को भी तो फांसी चढऩे दो।” 


         काकोरी काण्ड के नायक शहीद राम प्रसाद बिस्मिल ने अपनी आत्मकथा में उनके बारे में लिखा है “ मेरे कुछ साथी अशफाक उल्लाह के मुसलमान होने की वजह से घृणा की दृष्टि से देखते थे। हिन्दू मुस्लिम झगड़ा होने पर सजातीय लोग खुल्लम खुल्ला गालियां देते थे। उन्हें काफिर के नाम से पुकारते थे, पर ऐसे लोगों के विचारों से सहमत हुए बगैर अपने पथ पर आगे बढ़ते रहे। ” शहीद विस्मिल ने लिखा है कि अशफाक सदैव हिन्दू-मुसलमानों को एक साथ रहकर काम करने के पक्षधर थे। अशफाक उल्लाह खां के क्रान्तिकारी आंदोलन में दिये सहयोग को अपनी एक उपलब्धि मानते हुए शहीद विस्मिल ने लिखा है “ हम दोनों के फांसी पर चढऩे से लोगों को एक संदेश मिलेगा, जो भाईचारे को बढ़ाते हुए देश की स्वतंत्रता और तरक्की के लिए काम करेंगे।” राष्ट्रीयता के प्रबल समर्थक शहीद अशफाक उल्लाह एक अच्छे शायर भी थे, वे हसरत वारसी के नाम से शायरी किया करते थे। उनकी शायरी में ओज और माधुर्य के साथ जनता में राष्ट्रीय भावना जागृत करने की अपूर्व शक्ति थी। उनकी शायरी से झलका है कि उनके दिल में गुलामी और सामाजिक वैमनस्यता को लेकर कितनी पीड़ा थी।


        अपनी भावनाओं को प्रकट करते हुए अशफाक ने लिखा है कि 'जमीं दुश्मन जमां दुश्मन, जो अपने थे पराये हैं, सुनोगे क्या दास्ता क्या तुम मेरे हाले परेशां की। ये झगड़े और बखेड़े भेंट कर आपस में मिल जाओ, ये तकरीके अबस है हिन्दू और मुसलमा की। स्वतंत्रता के लिए आशावादी रहे इन क्रान्तिकारियों ने सदैव स्वतंत्रता के लिए दृढ़ इच्छा रखी। इनका मानना था कि 'मरते विस्मिल, रोशन, लाहिड़ी, अशफाक अत्याचार से, होंगे सैकड़ों पैदा इनकी रूधिर की धार से।’ महान क्रान्तिकारी पं. राम प्रसाद विस्मिल, अशफाक उल्लाह खां, ठाकुर रोशन सिंह ने 19 दिसम्बर 1927 को देश के खातिर हंसते-हंसते फांसी का फन्दा चूम लिया था। पं. राम प्रसाद विस्मिल को गोरखपुर जिला जेल में, अशफाक उल्लाह खां को फैजाबाद मण्डल जेल में और ठाकुर रोशन सिंह को इलाहाबाद जिला जेल में 19 दिसम्बर, 1927 को फांसी दी गयी थी। 19 दिसम्बर 1927 को फैजाबाद जेल में अशफाक उल्लाह को फांसी लगने से एक दिन पूर्व जेल वालों ने अन्तिम इच्छा जानना चाहा तो अशफाक ने रेशम के नये कपड़े और अच्छा सा इत्र मांगा, जेल वालों ने तुरन्त इसकी व्यवस्था कर दी थी। 


         फैजाबाद जेल स्थित फांसीघर जिसे अब शहीद कक्ष के नाम से जाना जाता है। शहीद की याद में फांसी दिये जाने के दिन 19 दिसम्बर को प्रेरणा के लिए कुछ कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिसमें प्रदेश भर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा उनके परिजन व राजनीतिक पार्टी के नेता, स्थानीय लोग, अधिकारी एवं छोटे-छोटे बच्चे आते हैं। शहीद की प्रतिमा पर अपने-अपने स्मरण सुनाते हैं और उनके गले में फूलमाला डालते हैं। इसी उपलक्ष्य में कल शहीद कक्ष में कई अनुकरणीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। शहीद की याद में फैजाबाद में मुशायरा, कवि सम्मेलन तथा अशफाक उल्लाह मेमोरियल शहीद शोध संस्थान द्वारा 'माटी रतन’ सम्मान पुरस्कार दिया जायेगा। शहीद कक्ष के बाहर निवर्तमान सरकार ने काफी बड़ा गेट बनवाया था जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के नाम से जाना जा रहा है जबकि उस गेट का नाम अमर शहीद अशफाक उल्लाह खां के नाम से होना चाहिए था।


 

More News
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
image