Friday, Mar 29 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
दुनिया


इजरायल में पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर एलजीबीटी का प्रदर्शन

इजरायल में पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर एलजीबीटी का प्रदर्शन

तेल अवीव 23 जुलाई (रायटर) इजरायल के तेल अवीव में एलजीबीटी (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हजारों लोगों ने पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

एलजीबीटी समुदाय ने रविवार को मुख्य मार्गों को रोककर और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के नजदीक रैलियां निकालकर सेरोगेसी के नये विधेयक में गे पुरुषों को भी यह अधिकार देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों में से कुछ ने तेल अवीव के मुख्य मार्ग अयालोन फ्रीवे को बंद कर दिया और अन्य प्रदर्शनकारियों ने इजरायल के विभिन्न शहरों तथा जरुसलम में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के नजदीक रैलियां निकाली।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, “हम यहां सरकार से यह कहने आये हैं हम दूसरे लोगों के समान अधिकार चाहते हैं।” मुझे और मेरे गे पार्टनर को मंहगी सेरोगेसी के लिए विदेश जाना पड़ता है। हम गे कपल हैं हम बच्चा चाहते हैं और इजरायल के बाहर इसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्च होगा। हमारे पास इतना पैसा नहीं है।

इजरायल की संसद ने पिछले सप्ताह श्री नेतन्याहू के समर्थन से एक संसोधन विधेयक को पास करते हुए अकेली महिलाओं और चिकित्सा कारणों से गर्भ धारण करने में अक्षम महिलाओं सेरोगेसी के लिए आवेदन करने का अधिकार प्रदान कर दिया। वहीं श्री नेतन्याहू ने अपनी ही पार्टी के सांसद द्वारा अकेले पिता और गे दंपतियों को सेरोगेसी का अधिकार देने वाले अतिरिक्त संधोधन विधेयक को अपना समर्थन नहीं दिया।

एलजीबीटी प्रदर्शन में नारे लगाये गये ‘यह कोई समानता नहीं भेदभाव है। हम सरकार को सत्ता से हटा देंगे।”

दिनेश

रायटर

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image