Wednesday, Apr 24 2019 | Time 07:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रुस के खसान शहर में किम के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्ता दुरुस्त
  • उत्तर कोरिया के नेता किम पुतिन से बातचीत करने निजी ट्रेन से रवाना हुए
  • श्रीलंका हमले में 45 बच्चों की जान गई :यूनीसेफ
  • सउदी ने आतंकवाद फैलाने के आरोप में 37 नागरिकों को दी फांसी
  • अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति से की मुलाकात
  • रक्षा बलों के प्रमुखों को बदल सकते हैं श्रीलंका के राष्ट्रपति
  • मोरक्को पुलिस ने आईएस से जुड़े संदिग्ध को हिरासत में लिया
दुनिया


इजरायल में पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर एलजीबीटी का प्रदर्शन

इजरायल में पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर एलजीबीटी का प्रदर्शन

तेल अवीव 23 जुलाई (रायटर) इजरायल के तेल अवीव में एलजीबीटी (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हजारों लोगों ने पुरुष सेरोगेसी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

एलजीबीटी समुदाय ने रविवार को मुख्य मार्गों को रोककर और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के नजदीक रैलियां निकालकर सेरोगेसी के नये विधेयक में गे पुरुषों को भी यह अधिकार देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों में से कुछ ने तेल अवीव के मुख्य मार्ग अयालोन फ्रीवे को बंद कर दिया और अन्य प्रदर्शनकारियों ने इजरायल के विभिन्न शहरों तथा जरुसलम में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास के नजदीक रैलियां निकाली।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, “हम यहां सरकार से यह कहने आये हैं हम दूसरे लोगों के समान अधिकार चाहते हैं।” मुझे और मेरे गे पार्टनर को मंहगी सेरोगेसी के लिए विदेश जाना पड़ता है। हम गे कपल हैं हम बच्चा चाहते हैं और इजरायल के बाहर इसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्च होगा। हमारे पास इतना पैसा नहीं है।

इजरायल की संसद ने पिछले सप्ताह श्री नेतन्याहू के समर्थन से एक संसोधन विधेयक को पास करते हुए अकेली महिलाओं और चिकित्सा कारणों से गर्भ धारण करने में अक्षम महिलाओं सेरोगेसी के लिए आवेदन करने का अधिकार प्रदान कर दिया। वहीं श्री नेतन्याहू ने अपनी ही पार्टी के सांसद द्वारा अकेले पिता और गे दंपतियों को सेरोगेसी का अधिकार देने वाले अतिरिक्त संधोधन विधेयक को अपना समर्थन नहीं दिया।

एलजीबीटी प्रदर्शन में नारे लगाये गये ‘यह कोई समानता नहीं भेदभाव है। हम सरकार को सत्ता से हटा देंगे।”

दिनेश

रायटर

image