Sunday, Aug 18 2019 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • केरल में बाढ़ से मृतकों की संख्या बढ़कर 115 हुई , 27 लोग लापता
  • केन्द्रीय नेतृत्व ने यदियुरप्पा को 20 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार की अनुमति दी
  • पुजारा शतक के करीब, रोहित का अर्धशतक
  • ‘जम्मू-कश्मीर में एक सप्ताह में स्थिति होगी सामान्य’
  • रतुल पुरी के खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट पर रोक से इनकार
दुनिया


लीबिया ने संयुक्त राष्ट्र की मदद से फंसे सैंकड़ों शरणार्थियों को निकाला

लीबिया ने संयुक्त राष्ट्र की मदद से फंसे सैंकड़ों शरणार्थियों को निकाला

त्रिपोली 31 अगस्त (रायटर) लीबिया सरकार ने देश के विभिन्न गुटों के संघर्ष के कारण सरकारी निगरानी केंद्रों में फंसे सैंकड़ों शरणार्थियों को संयुक्त राष्ट्र की मदद से निकालकर किसी अन्य जगह पर स्थानांतरित कर दिया। संयुक्त राष्ट्र और सहायता सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एक सहायता सूत्र ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार ने राजधानी त्रिपोली के दक्षिण-पूर्वी आइन जारा क्षेत्र के दो केंद्रों से इन शरणार्थियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया।

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने अपने बयान में कहा कि उसने अन्य एजेंसियों और अवैध शरणार्थी प्रतिरोधक विभाग के साथ मिलकर इन शरणार्थियों को स्थानांतरित किया है। एक अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठन ने कहा इन शरणार्थियों में मुख्यत: इथोपिया, सोमालिया और इरिट्रिया से हैं। इनको युद्ध क्षेत्र से निकालकर अलग-अलग निगरानी केंद्रों में ले जाया गया है। आइन जारा में कुछ शरणार्थी अभी भी मदद का इंतजार कर रहे हैं।

इन शरणार्थियों के रक्षक गुटों के संघर्ष के कारण इनको छोड़कर भाग गये थे जिसके कारण करीब 30 शरणार्थियों की मौत हो गयी थी। लीबिया में वर्ष 2011 में नाटो समर्थित क्रांति से तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी के सत्ता से बेदखल किये जाने के बाद यहां विभिन्न गुट सत्ता के लिए संघर्षरत है।

लीबिया के प्रधानमंत्री फयज अल सेराज ने कहा है कि दक्षिणी त्रिपोली में अभी भी संघर्ष जारी है और वहां निवासी अपने घरों में फंसे हुए हैं। विभिन्न अफ्रीकी देशों के शरणार्थियों के लिए लीबिया उत्तरी अफ्रीका से भूमध्य सागर पार करके यूरोप जाने का मुख्य निकासी स्थान है।

दिनेश

रायटर

More News
मोदी ने भूटान में रुपे कार्ड लांच किया

मोदी ने भूटान में रुपे कार्ड लांच किया

17 Aug 2019 | 11:19 PM

थिंपु, 17 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भूटान में रुपे कार्ड लांच किया और इसी के साथ अब यह सिंगापुर के बाद दूसरा ऐसा देश बन गया है जो रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है।

see more..
नये क्षेत्रों में सहयोग बढ़ायेंगे भारत और भूटान

नये क्षेत्रों में सहयोग बढ़ायेंगे भारत और भूटान

17 Aug 2019 | 11:19 PM

थिम्पू 17 अगस्त (वार्ता) भारत और भूटान ने शनिवार को द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमति जताते हुए पनबिजली क्षेत्र से आगे बढ़ते हुए स्वास्थ्य,शिक्षा,विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं का पता लगाने का निर्णय लिया।

see more..
भारत, भूटान ने दस क्षेत्रों में करारों पर हस्ताक्षर किये

भारत, भूटान ने दस क्षेत्रों में करारों पर हस्ताक्षर किये

17 Aug 2019 | 8:11 PM

थिम्पू, 17 अगस्त (वार्ता) भारत और भूटान ने अंतरिक्ष, विज्ञान, इंजीनियरिंग, न्यायिक और संचार सहित 10 क्षेत्रों में सहयोग के करारों पर हस्ताक्षर किये हैं।

see more..
image