Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर घाटी में 74 वें दिन जनजीवन प्रभावित

कश्मीर घाटी में 74 वें दिन जनजीवन प्रभावित

श्रीनगर, 17 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने तथा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नाम से दो केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले के कारण घाटी में गुरुवार को 74वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ।

स्थानीय लोग केंद्र सरकार के इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

घाटी में ट्रेन सेवा और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) सहित सभी मोबाइल फोन कंपनियों की इंटरनेट सेवा तथा पोस्ट पेड सेवा पांच अगस्त से स्थगित है। प्रशासन ने हालांकि घाटी में हाल के दिनों में पोस्ट पेड मोबाइल नेटवर्क की सेवा शुरू कर दी थी, लेकिन उसे फिर से स्थगित कर दिया गया है।

घाटी में पांच अगस्त से ही छात्र अपने विद्यालयों से दूर हैं। सरकार ने हालांकि घोषणा की है कि इस महीने के आखिरी सप्ताह में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं करवायी जाएंगी।

घाटी में हाल के दिनों में पथराव की कुछ घटनाएं घटित हुई हैं जो चिंता का विषय हैं। शोपियां जिले में बंदूकधारियों की गोलीबारी में पंजाब के एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी तथा एक अन्य घायल हो गया। पिछले 24 घंटों के दौरान हालांकि घाटी के अधिकतर हिस्से में स्थिति शांतिपूर्ण रही।

पुलिस के अनुसार गुरुवार को घाटी के किसी भी हिस्से में निषेधाज्ञा लागू नहीं थी, हालांकि कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए अपराध संहिता की धारा 144 के तहत पाबंदियां लागू हैं और केंद्रीय अर्द्धसैनिकों बलों की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात हैं।

श्रीनगर के सिविल लाइन क्षेत्र, ऐतिहासिक लाल चौक तथा अन्य व्यापारिक केंद्रों में आज सुबह छह बजे से दुकानदारों में अपनी दुकानें खोल रखी थीं, लेकिन सुबह साढ़े नौै बजे व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं और अपने घर चले गये। शहर में सार्वजनिक परिवहन सड़कों से नदारद रहे। कुछ निजी वाहनों और तिपहिया वाहनों को हालांकि सड़कों पर विशेषकर सिविल लाइन तथा नये इलाकों में चलते हुए देखा गया। राज्य परिवहन निगम (एसआरटी) की बसें भी सड़कों से नदारद रहीं।

हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारुक के मजूबत गढ़ वाले क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक जामिया मस्जिद पांच अगस्त से नमाजियों के लिए बंद है। जामिया मस्जिद और उसके बाहरी इलाके में कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए काफी संख्या में सुरक्षा बलों के जवान तैनात है।

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा, बारामूला, बांदीपोरा, पाट्टन, हंडवाड़ा तथा सोपोर में दुनानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों से वाहन नदारद रहे।

दक्षिण कश्मिर में अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा, पम्पोर तथा कुलगाम में भी जनजीवन प्रभावित होने की सूचना है और इन क्षेों में भी कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सुरक्षा बलों के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। मध्य कश्मीर के बड़गाम तथा गंदरबल जिले में भी इसी तरह की स्थिति है।

संतोष.श्रवण

वार्ता

More News
जम्मू कश्मीर डीजीपी के साथ तस्वीरें पोस्ट करने वाले शरारती तत्वों से सतर्क रहने की अपील

जम्मू कश्मीर डीजीपी के साथ तस्वीरें पोस्ट करने वाले शरारती तत्वों से सतर्क रहने की अपील

24 Apr 2024 | 7:27 PM

श्रीनगर, 24 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर पुलिस ने बुधवार को आम जनता से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिना अनुमति के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के साथ तस्वीरें पोस्ट करने वाले शरारती तत्वों से सतर्क रहने की अपील की।

see more..
image