Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य के सभी किसानों के कर्जे माफ किये जायेंगे-गहलोत

राज्य के सभी किसानों के कर्जे माफ किये जायेंगे-गहलोत

सांचौर, 08 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री ने अशोक गहलोत ने कहा है कि कांग्रेस के वायदे के मुताबिक राज्य के सभी किसानों के कर्जे माफ किये जायेंगे

श्री गहलोत ने जालौर जिले के सांचौर में आज आयोजित किसानों की कर्ज माफी शिविर में किसानों को चेक और प्रमाण पत्र वितरण समारोह में सम्बोधित करते हुए कहा कि कर्जे दो चरणों में माफ किये जायेंगे। कर्जे कार्पोरेट बैंकों की तर्ज पर माफ होंगे। 30 नवम्बर 2018 तक सहकारी बैंक और भूमि विकास बैंकों में जिन किसानों के कर्जे बकाया हैं एवं जिन किसानों की जमीन गिरवी हैं, उनके दो लाख रुपये तक के कर्जे माफ किये जायेंगे। राष्ट्रीयकृत बैंकों सहित अन्य बैंकों के कर्जे माफ करने के लिये एक समिति का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि श्री राहुल गांधी ने जो वायदा किया है उसे पूरा करते हुए सभी किसानों के कर्जे माफ किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि कुछ किसान जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाते हैं, हालांकि वे मजबूरीवश ऐसा करते हैं, उनके भी कर्जे माफ किये जायेंगे। जो किसान समय पर रिण चुकाते हैं, उनके लिये भी सरकार प्रोत्साहन योजना लायेगी। उन्हें भी कर्जमाफी का लाभ मिलेगा। श्री गहलोत ने कहा कि जब व्यापारियों और उद्योगपतियों की कर्जे और ब्याज माफ किये जा सकते हैं तो किसानों के क्यों नहीं किये जा सकते। श्री गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों, आदिवासियों किसानों सहित सभी तबकों की सरकार है। लोकतंत्र में जनता ही माईबाप है। गरीब के आगे झुकना ही पड़ता है।

उन्होंने कहा कि पिछली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने राज्य में आठ हजार करोड़ रुपये के कर्जे माफ करने की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने केवल दो हजार करोड़ रुपये के कर्जे माफ किये। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने हमारी कई परियोजनाओं को बर्बाद कर दिया। कई महाविद्यालय बंद कर दिये। उनके क्षेत्र की जानबूझकर उपेक्षा की गई। श्री गहलोत ने इस मौके पर घोषणा करते हुए कहा सांचौर में सरकारी महाविद्यालय खोला जायेगा जो इसी सत्र से शुरू हो जायेगा। उन्होंने क्षेत्र में पेयजल, बिजली के कनेक्शन और अन्य समस्याओं को सुलझाने का आश्वासन दिया1

श्री गहलोत ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चुनाव आते ही उन्हें राममंदिर याद आता है। उन्होंने कहा कि भाजपा नफरत और घृणा की राजनीति से देश में हिंसा का माहौल बना है। वे झूठे वायदे करते हैं। उन्होंने कभी 15 लाख रुपये देने का वायदा किया तो कभी दो करोड़ लोगों काे रोजगार देने का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाश से तारे तोड़कर जमीन पर लाने का वादा किया। देश का युवा एक बार झूठे झांसे में आ गया, लेकिन अब जुमलेबाजी करने वाला कामयाब नहीं हो सकता।

श्री गहलोत ने कहा कि हिन्दू समाज भाजपा की असलीयत समझ चुका है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि जो हिन्दू भाजपा में है वही हिन्दू है, और जो हिन्दू कांग्रेस में है वह हिन्दू नहीं। भाजपा ने यह प्रमाण पत्र देने की ठेकेदारी ले रखी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को साल के छह हजार रुपये देकर वाहवाही लूट रहे हैं, जबकि हमने हर वर्ष 18 हजार और 24 हजार रुपये पेंशन देने की योजना शुरू की है।

image